HDFC Bank: एचडीएफसी मर्जर के बाद बड़ा बदलाव, एमसीआई इंडेक्‍स पर 13 जुलाई से द‍िखेगा असर
Advertisement

HDFC Bank: एचडीएफसी मर्जर के बाद बड़ा बदलाव, एमसीआई इंडेक्‍स पर 13 जुलाई से द‍िखेगा असर

MSCI indexes: शेयरधारकों के लिए एचडीएफसी के शेयरों को एचडीएफसी बैंक के साथ स्वैप करने के लिए 13 जुलाई को 'रिकॉर्ड डेट' तय की है. रॉयटर्स की तरफ से जून में बताया गया था क‍ि विलय के बाद, संयुक्त इकाई में विदेशी हिस्सेदारी लगभग 60% -62% होगी.

HDFC Bank: एचडीएफसी मर्जर के बाद बड़ा बदलाव, एमसीआई इंडेक्‍स पर 13 जुलाई से द‍िखेगा असर

HDFC-HDFC Bank Merger: एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी ल‍िमिटेड के मेगा मर्जर के बाद कई चीजों में बदलाव हो रहा है. प‍िछले द‍िनों खबर आई थी क‍ि निफ्टी 50 इंडेक्स में एचडीएफसी लिम‍िटेड की जगह आईटी कंपनी एलटीआई माइंडट्री लिमिटेड (LTIMindtree Ltd.) लेगी. इसके साथ ही अब एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (HDFC Bank) 13 जुलाई से एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स पर एचडीएफसी ल‍िमि‍टेड (HDFC Ltd) की लेगा. एमएससीआई के नोट‍िस में इस बारे में जानकारी दी गई.

40 बिलियन डॉलर का मेगा मर्जर पूरा

एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक ने 1 जुलाई को अपना 40 बिलियन डॉलर का मेगा मर्जर पूरा कर लि‍या है. यह देश के कॉर्पोरेट इतिहास में सबसे बड़ा मर्जर है. शेयरधारकों के लिए एचडीएफसी के शेयरों को एचडीएफसी बैंक के साथ स्वैप करने के लिए 13 जुलाई को 'रिकॉर्ड डेट' तय की है. रॉयटर्स की तरफ से जून में बताया गया था क‍ि विलय के बाद, संयुक्त इकाई में विदेशी हिस्सेदारी लगभग 60% -62% होगी. इससे बैंक को 2013 के बाद पहली बार MSCI सूचकांक में जोड़ा जा सकेगा.

एचडीएफसी बैंक के शेयर में 2% की तेजी
मई में दोनों कंपनियों के शेयर में गिरावट आई है. हालांक‍ि इस साल अब तक एचडीएफसी बैंक के शेयर में 2% की बढ़ोतरी हुई है. वहीं एचडीएफसी के शेयर में 5% की बढ़ोतरी हुई है. दोनों कंपन‍ियों के मर्जर के बाद न‍िफ्टी 100 में ज‍िंदल स्‍टील पॉवर ल‍िम‍िटेड (JSPL) को जगह म‍िलेगी. यह बदला भी 13 जुलाई से ही लागू होगा. आपको बता दें 1 जुलाई हुए मेगा मर्जर के बाद अब एचडीएफसी ल‍िम‍िटेड को डीलिस्ट क‍िया जाएगा.

एनएसई की तरफ से बताया गया क‍ि मैनकाइंड फार्मा (Mankind Pharma), को मई 2023 में स्टॉक एक्सचेंज पर ल‍िस्‍टेड क‍िया गया वह 13 जुलाई को निफ्टी 500 इंडेक्स में एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd.) की जगह लेगी. एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd.) की जगह लेगी. मैनकाइंड फार्मा (Mankind Pharma) को निफ्टी मिडकैप150, निफ्टी मिडकैप100, निफ्टी200 और अन्य सूचकांकों में भी शामिल किया जाएगा.

Trending news