photoDetails1hindi

Investment Tips: साल 2022 खत्म होने से पहले इन सरकारी स्कीम में करें निवेश! नए साल में मिलेगा तगड़ा रिटर्न

Investment Tips: अगर आप भी सिक्योर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर आपके बड़े काम की है. आज यहां हम आपको कुछ ऐसे निवेश के बारे में बता रहे हैं जिसे अगर आप इस साल के खत्म होने के पहले कर लेंगे तो नए साल में बंपर मुनाफे कमा लेंगे. ये निवेश सरकारी योजनाओं में करने हैं. आइये यहां जानते हैं डिटेल्स.

1/5

अगर आप भी बेटी के पिता हैं तो आपके लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इस स्कीम के तहत आपको कई सुविधाओं के साथ-साथ 7.6 फीसदी तक का जबरदस्त रिटर्न मिलता है. आप अपनी इस रकम को बच्ची के 21 साल के होने पर निकाल सकते हैं.

2/5

अब बारी आती है- पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (MIS) की जो एक शानदार सरकारी स्कीम है. इसमें आपको 6.60 फीसदी तक का रिटर्न मिलेगा. साथ ही ये एक सिक्योर रिटर्न देता है. इसमें आप 1,000 रुपये से लेकर 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

3/5

अब बात करते हैं तगड़ा रिटर्न देने वाले नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) की जिसके तहत आप अपना बुढ़ापा सिक्योर कर सकते हैं. इस निवेश से आपको रिटायर्मेंट के बाद के खर्चे की चिंता खत्म हो जाएगी. इसमें आपको हर महीने पेंशन भी मिलेगा. इसमें आप NPS-1 और NPS-2 दोनों ही स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं.

4/5

अब बात करते हैं- नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) की जो एक ऐसी सरकारी स्कीम है, जिसमें आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर लेना होता है. इसमें  1,000 से शुरू कर अधिकतम कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं. इसका निवेश का समय 5 साल तक का होता है.

5/5

सबसे पहले बात करते हैं- पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की जो भारत में एक बेहद पॉपुलर निवेश का ऑप्शन है. यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें निवेश करने पर आपको 7.1 फीसदी का तगादा रिटर्न मिलेगा. आपको बता दें कि इसमें आप एक वित्त वर्ष में 15 साल के लिए 500 रुपये-1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. 

photo-gallery