तो क्या दिल्ली में मीनाक्षी लेखी लगाएंगी भाजपा की नैय्या पार?

दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान तो नहीं हुआ लेकिन सभी राजनीतिक दलों की हलचलें जरूर बढ़ गई हैं. सभी अपने-अपने पासे फेंक रहे हैं. आप जहां अपने पांच साल के कार्यकाल की खूबियां बता कर वाहवाही लूट रही है वहीं भाजपा और तमाम दल सत्ता की चाभी पाने के लिए कभी कुछ मुद्दों की तलाश तो कभी जीत दिलाने वाले चेहरे की तलाश में लगे हुए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2020, 07:42 PM IST
    • हर्षवर्धन रहे हैं दिल्ली में भाजपा के काफी पुराने सारथी
    • दिल्ली में भाजपा को पार करनी होगी केजरीवाल की चुनौती
    • ये हैं अन्य संभावित नाम जो हो सकते हैं भाजपा सीएम उम्मीदवार
तो क्या दिल्ली में मीनाक्षी लेखी लगाएंगी भाजपा की नैय्या पार?

नई दिल्ली: भाजपा की ओर से इस बार राजधानी फतेह के लिए किस रामबाण का इस्तेमाल किया जाए इसकी कवायदें रोजाना ही सुर्खियों में होती हैं. अब इस कड़ी में एक और नया नाम जुड़ गया है. 

नई दिल्ली से भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी का नाम भी अब इस कड़ी में जुड़ गया है. मीनाक्षी लेखी भाजपा की ओर से दूसरी बार सांसद बन कर संसद में पहुंची हैं. सदन में वह एक बोलते चेहरे के रूप में नजर आती हैं. मीनाक्षी लेखी की पकड़ नई दिल्ली के विधानसभा क्षेत्रों में काफी अच्छी है. नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में कुल 10 विधानसभा हैं. भाजपा नेत्री ने दिल्ली कांग्रेस के बड़े नेता माने जाने वाले अजय माकन को इस क्षेत्र से दो बार शिकस्त दी है.

हर्षवर्धन रहे हैं दिल्ली में भाजपा के काफी पुराने सारथी

हालांकि, राजनीतिक पंडितों का मानना है कि दिल्ली में भाजपा की ओर से सीएम पद की दावेदारी में मीनाक्षी लेखी का नंबर काफी पीछे आता है. चांदनी चौक से भाजपा सांसद डॉ. हर्षवर्धन का नाम प्रबल उम्मीदवारों की सूची में सबसे आगे है. केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन दिल्ली में भाजपा के पुराने सारथी रहे हैं. 3 बार सांसद बने हर्षवर्धन दिल्ली में कुछ प्रतिष्ठित नेताओं में से एक रहे हैं. इसके अलावा दिल्ली की आबादी को बाहरी सीएम से ज्यादा दिल्ली का अपना मुख्यमंत्री रास आता है. 

यह भी पढ़ें. क्या कहता है दिल्ली का सियासी स्कोर कार्ड? BJP को 2-1 से बढ़त हासिल

दिल्ली में भाजपा को पार करनी होगी केजरीवाल की चुनौती

भाजपा का मानना है कि दिल्ली में अगर जीत हासिल करनी है और अगर मुख्यमंत्री केजरीवाल की चुनौती से पार पाना है तो किसी ज्यादा योग्य उम्मीदवार को ही मैदान में उतारना होगा. इस लिहाज से हर्षवर्धन सबसे आगे नजर आते हैं. बहरहाल, कुछ राजनीतिक पंडितों की नजर में दिल्ली के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी भी सीएम पद के उम्मीदवारों में अपना नाम शुमार कराते नजर आते हैं. 

यह भी पढ़ें. भाजपा ने आज से दिल्ली फतह के फॉर्मूले पर काम शुरू किया

ये हैं अन्य संभावित नाम जो हो सकते हैं भाजपा सीएम उम्मीदवार

तिवारी राजधानी में लंबे समय तक भाजपा के खेवैया बन कर रहे हैं. मनोज तिवारी के नेतृत्व में भाजपा दिल्ली में कोई कमाल तो नहीं दिखा सकी लेकिन माना जाता है कि तिवारी की पूर्वांचल की आबादी पर अच्छी पकड़ है और उनकी छवि भी साफ ही है. मनोज तिवारी ने उत्तर पूर्वी लोकसभा क्षेत्र से शीला दीक्षित को हराया है. वहीं संभावित उम्मीदवारों की सूची में एक नाम भाजपा के टिकट पर पहली बार पूर्वी दिल्ली से सांसद बने गौतम गंभीर का भी है. हालांकि, गंभीर के मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना काफी कम है. 

ट्रेंडिंग न्यूज़