सरहद पर चीन को करारा जवाब देने के लिए कितना तैयार है हिन्दुस्तान? जानिए

भारत-चीन सीमा विवाद को देखते हुए हिन्दु्स्तान ने पूरी तैयारी कर ली है. क्योंकि हर बार पीठ पर छूरा घोंपने वाले चीन कोई गुस्ताखी करे तो उसे करारा जवाब दिया जा सके. आपको इस रिपोर्ट में समझाते हैं कि वो कौन-कौन सी तैयारियां है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2020, 08:54 PM IST
    • लद्दाख में भारतीय सेना की सबसे बड़ी सैनिक तैनाती
    • LAC पर चीन के हर कदम का मुंहतोड़ जवाब
    • लद्दाख में कुल 60 हजार भारतीय सैनिक तैनात
सरहद पर चीन को करारा जवाब देने के लिए कितना तैयार है हिन्दुस्तान? जानिए

नई दिल्ली: चीन की करतूत के लिए उसे सबक सिखाना बेहद जरूरी है. इसीलिए, भारत ने चीन को उसकी हद बताने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. चीन कोई गुस्ताखी करे उससे पहले ही भारत लगातार सरहद पर अपनी मुश्तैदी बढ़ा रहा है, जिससे चीन अपनी किसी भी नापाक इरादे में कामयाब ना हो पाए.

लद्दाख में चमगादड़ चीन को दिया करारा जवाब

भारत ने लद्दाख में और ज़्यादा सैनिक तैनात किए हैं. लद्दाख में भारतीय सेना की सबसे बड़ी सैनिक तैनाती हो चुकी है, जो चीन के मुंह पर जोरदार तमाचा है.  चीनी की सैन्य तैनाती के बाद भारत ने भी सैनिक बढ़ाए और  LAC पर चीन के हर कदम का मुंहतोड़ जवाब दिया है. आपको बता दें कि लद्दाख में कुल 60 हजार भारतीय सैनिक तैनात कर दिए हैं.

लद्दाख में 60 हजार भारतीय सैनिक का मतलब समझिए

आपको ये जानना जानकारी होनी चाहिए कि 60 हजार के लिए चीन को 7 लाख सैनिक चाहिए. लद्दाख में युद्ध हुआ तो पहाड़ों में लड़ाई के नियम लागू होंगे. लद्दाख में भारत की रणनीतिक स्थिति चीन से काफी बेहतर है. पहाड़ों की लड़ाई में 1 सैनिक के मुकाबले 12 सैनिकों की जरूरत होती है. भारत के 1 सैनिक के जवाब में चीन को 12 जवानों की जरूरत पड़ेगी, ऐसे में चीन को अपनी हद खुद ब खुद समझ आ जाएगी.

LAC पर हिन्दुस्तान ने की पराक्रमी की पूरी तैयारी

60 हजार सैनिक
भीष्म टैंक
अपाचे हेलीकॉप्टर
सुखोई 30-MKI लड़ाकू विमान

अब आपको एक अहम बात समझाते हैं कि खबर जो है उसका असल में मतलब क्या है. क्योंकि सरहद से जुड़ी खबरों का मतलब वाकई बहुत गहरा होता है. जिसकी जानकारी हम आपको देते हैं.

खबर ये है कि लद्दाख में और भारतीय सैनिक तैनात हैं, लेकिन इसका असल मतलब ये है कि भारतीय सेना हर कार्रवाई के लिए पूरी तरह तैयार है.

खबर ये है कि लद्दाख में सेना की सबसे बड़ी तैनाती हुई है, लेकिन इसका असल मतलब ये है कि चीन के अतिक्रमण के अंत की पूरी तैयारी हो चुकी है.

खबर ये है कि लद्दाख में भारत के 60 हजार सैनिक तैनात हैं, लेकिन इसका असल मतलब ये है कि भारतीय सेना चीन से 12 गुना अधिक ताकतवर है.

इसे भी पढ़ें: महाशक्तियों का मोहरे की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं पीएम मोदी

इस जानकारी से चमगादड़ चीन के सड़क छाप गुंडों वाली सेना के होश फाख्ता होना तय है. निश्चित तौर पर उसे ये बात समझ में आ गई है कि उसकी एक भी गलती चौतरफा वार झेलने पर मजबूर कर सकती है.

इसे भी पढ़ें: हिंदुस्तान की स्वदेशी शक्ति से नहीं बच पाएगा चीन, आत्मनिर्भर भारत के 3 निर्भय 'अस्त्र'

इसे भी पढ़ें: मोदी और पुतिन की दोस्ती में जुड़े 2 और मजबूत स्तंभ, चीन-PAK को 5 कड़े संदेश

ट्रेंडिंग न्यूज़