यहां मिली अब तक की सबसे बड़ी जहरीली मकड़ी, इतने लंबे-लंबे हैं पैर
Advertisement
trendingNow12045521

यहां मिली अब तक की सबसे बड़ी जहरीली मकड़ी, इतने लंबे-लंबे हैं पैर

Largest Male Spider: एक बड़ी मकड़ी, जो दुनिया के सबसे ज़हरीले मकड़ियों में से एक है, इसके ऑस्ट्रेलिया के रेप्टाइल पार्क में एक नए घर का पता चला है. इस मकड़ी के इतने तेज नुकीले जहरीले दांत हैं कि वो इंसान के नाखून को भी पार कर सकते हैं. इस बड़े मेल मकड़ी को एक आम इंसान ने ही खोजा था.

 

यहां मिली अब तक की सबसे बड़ी जहरीली मकड़ी, इतने लंबे-लंबे हैं पैर

Most Venomous Spider: एक बड़ी मकड़ी, जो दुनिया के सबसे ज़हरीले मकड़ियों में से एक है, इसके ऑस्ट्रेलिया के रेप्टाइल पार्क में एक नए घर का पता चला है. इस मकड़ी के इतने तेज नुकीले जहरीले दांत हैं कि वो इंसान के नाखून को भी पार कर सकते हैं. इस बड़े मेल मकड़ी को एक आम इंसान ने ही खोजा था.

ये मकड़ी सिडनी फनल-वेब स्पाइडर है, जो ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है. हालांकि ये मकड़ी बहुत जहरीली है, लेकिन ये काफी दुर्लभ भी है. असल में, पिछले 40 सालों में सिर्फ एक ही शख्स की मौत इस मकड़ी के काटने से हुई है. रेप्टाइल पार्क में, वैज्ञानिक इस मकड़ी के जहर का इस्तेमाल दवा बनाने के लिए करेंगे. इस दवा का इस्तेमाल स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसे रोगों के इलाज के लिए किया जा सकता है. तो, ये बड़ी और जहरीली मकड़ी भले ही डरावनी लगती हो, लेकिन असल में वो लोगों की जान बचाने में मदद कर सकती है.

ऑस्ट्रेलियाई रेप्टाइल पार्क की मकड़ी की देखरेख करने वाले एम्मा टेनी ने कहा, "हमें पार्क में बड़ी-बड़ी फ़नल-वेब मकड़ियां मिलती रहती हैं, लेकिन इतना बड़ा नर फनल-वेब मिलना किसी लॉटरी जीतने जैसा है. ये बात चौंकाने वाली ज़रूर है, लेकिन मादा फनल-वेब मकड़ियों के जहर भले ही काफी तेज हों, लेकिन नर फनल-वेब ज़्यादा जानलेवा साबित हुए हैं."

ये मकड़ी बहुत बड़ी है. इसके पैरों के सिरे से सिरे तक लंबाई 7.9 सेंटीमीटर (लगभग 3 इंच) है. रेप्टाइल पार्क में ये रिकॉर्ड पहले 2018 में एक और नर फ़नल-वेब स्पाइडर के नाम दर्ज था, जिसका नाम कोलॉसस था, लेकिन नई वाली स्पाइडर कोलॉसस से भी बड़ी है.️

ये सिडनी फनल-वेब मकड़ियां आमतौर पर 1 से 5 सेंटीमीटर तक लंबी होती हैं. हालांकि मादा मकड़ियां नर से ज़्यादा बड़ी होती हैं, लेकिन वो उतनी खतरनाक नहीं होतीं. ये घने जंगलों और सिडनी जैसे बड़े शहरों के बगीचों में सबसे ज़्यादा पाई जाती हैं. न्यूकैसल और ब्लू माउंटेंस इलाकों में भी इन्हें देखा जा सकता है.

TAGS

Trending news