Cyclone Dana: ओडिशा में चक्रवात दाना ने तबाही मचाते हुए तट पर दस्तक दी है. यह चक्रवात भितरकानिका (केंद्रपाड़ा जिला) और धामरा (भद्रक) के बीच लगभग 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ आया. चक्रवात के कारण कई क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं. सोशल मीडिया पर इस स्थिति के कई दृश्य साझा किए जा रहे हैं. एएनआई ने एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें फायर सर्विस के सदस्य तेज हवाओं का सामना करते हुए सड़क पर पड़े उखड़े हुए पेड़ों को हटाते हुए दिखाई दे रहे हैं. एएनआई ने लिखा, “भद्रक के धामरा में तेज हवाओं और बारिश के कारण पेड़ उखड़ गए हैं, जिसे फायर सर्विस की टीम साफ कर रही है.”


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 फुट चौड़ा, 6 मंजिला ऊंचा है ये अजीबोगरीब घर! अंदर का नजारा देखना बिल्कुल भी न भूले


तूफान को देखकर आपके उड़ जाएंगे होश


पीटीआई ने भी धामरा गांव के दृश्य साझा करते हुए कहा, “ओडिशा के कई क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं. भद्रक जिले के धामरा से प्राप्त दृश्य.” एक पत्रकार ने चक्रवात के कारण हुई तबाही का एक नजारा दिखाया. उन्होंने राजनगर क्षेत्र (केंद्रपाड़ा जिला) से उखड़े हुए पेड़ों का वीडियो साझा करते हुए लिखा, “सुबह के दृश्य में राजनगर क्षेत्र में उखड़े हुए पेड़ दिखाई दे रहे हैं.” एक अन्य वीडियो में धामरा के पास चक्रवात के प्रभाव को दर्शाया गया है.


 



 



 



 



 


भारत मौसम विज्ञान विभाग ने क्या कहा?


भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चक्रवात दाना के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “यह गंभीर चक्रवाती तूफान उत्तर-पश्चिम दिशा में 12 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा है और यह उत्तर ओडिशा के तट पर, धामरा से लगभग 15 किमी उत्तर और भितरकानिका के हाबालिखाटी नेचर कैंप से 30 किमी उत्तर में केंद्रित है.” मौसम विभाग ने आगे कहा, “यह सिस्टम उत्तर ओडिशा के ऊपर पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है और आज 25 अक्टूबर की सुबह तक धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान में कमजोर हो सकता है. इस सिस्टम की निरंतर निगरानी पारादीप के डॉपलर मौसम रडार द्वारा की जा रही है.”


यह भी पढ़ें: स्कूली बच्चे गलती से नारकोटिक्स विभाग के ऑफिस घुसे, ऑफिसर से ही मांगी गांजा से भरे बीड़ी जलाने के लिए माचिस


तेज हवाओं के कारण बिजली की आपूर्ति


चक्रवात दाना ने ओडिशा में जनजीवन को प्रभावित किया है. भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है और कई जगहों पर पानी भर गया है. प्रशासन ने स्थिति को संभालने के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. स्थानीय प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है और राहत कार्यों की योजना बनाई जा रही है। मौसम विभाग की ओर से भी लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है. इस चक्रवात के कारण ओडिशा के कई इलाकों में नुकसान होने की आशंका है. सभी नागरिकों से अपील की जा रही है कि वे सुरक्षित रहें और किसी भी आपात स्थिति में प्रशासन की निर्देशों का पालन करें.