फोन के Recharge Plan से भी सस्ती है इस शहर में घरों की कीमत, जानिए वजह

एक घर की कीमत इतनी अधिक होती है कि उसे खरीदने के लिए हजार बार सोचना पड़ता है. अपना घर खरीदने का सपना देख रहे लोग सालों पहले से खर्च में कटौती शुरू कर देते हैं. लेकिन दुनिया में एक शहर ऐसा भी है, जहां घरों की कीमत इतनी कम है कि उन्हें कोई भी खरीद सकता है.

फोन के Recharge Plan से भी सस्ती है इस शहर में घरों की कीमत, जानिए वजह
100 रुपये से भी कम कीमत में मिल रहे घर

नई दिल्ली:  एक प्यारा घर हर किसी का सपना होता है, लेकिन इसे खरीदने में जीवनभर की कमाई लग जाती है. हालांकि अगर हम आपसे कहें कि दुनिया के एक शहर में घर आपके फोन के रिचार्ज प्लान (Recharge Plan) से भी सस्ते मिल रहे हैं तो क्या विश्वास करेंगे?

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसी दुनिया में एक ऐसी भी जगह है, जहां घर केवल 87 रुपये में मिलते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यहां कोई रहना नहीं चाहता है. इस शहर का नाम है सलेमी (Salemi), जो इटली (italy) के सिसिली द्वीप पर स्थित है. यह एक ऐतिहासिक जगह है, जहां कुछ घर ऐसे भी हैं, जो 16वीं सदी के हैं. हालांकि 1968 में आए भूकंप के बाद इस शहर को काफी नुकसान पहुंचा था.

मेयर ने दिया खास ऑफर
रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ सालों से इटली का यह शहर निवार्सन की समस्या का सामना कर रहा है. इसी वजह से लोगों को बेहद सस्ती दरों पर यानी महज एक यूरो की शुरुआती कीमत में घर बेचे जा रहे हैं. सबसे खास बात है कि यहां सड़कों से लेकर बिजली के ग्रिड और सीवेज पाइप तक जैसी बुनियादी सुविधाएं और सेवाएं उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें- खेत में गन्ना खा रहा था छोटा हाथी, इंसानों को देख की इतनी Cute हरकत

इस शहर के मेयर डोमेनिको वेनुटी ने बताया कि कस्बों को फिर से पहले की तरह आबाद करने की कोशिश के तहत कम कीमत पर घर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, क्योंकि यहां के लोग लगातार इस जगह को छोड़कर कहीं और बसते जा रहे हैं.

कोरोना से बढ़ी परेशानी
सरकार (Government) कई साल से इस प्लान पर काम कर रही है. लेकिन इसी बीच कोरोना महामारी (Coronavirus) आ गई, जिसके कारण कुछ दिक्कतें शुरू हो गईं. ये सभी घर सिटी काउंसिल के हैं, इसलिए इनकी बिक्री में देरी नहीं होगी. बता दें, इससे पहले साल 2018 में इटली के ओलोलि शहर में भी घरों की कीमत महज 84 रुपये रखी गई थी. ओलोलि में भी कुछ ऐसे ही हालात पैदा हो गए थे.

यह भी पढ़ें- यह है धरती की सबसे ऊंची वीरान इमारत, यहां जाने से डरता है इंसान

शहर की आबादी तेजी से कम होती जा रही थी. इस वजह से शहर के नष्ट होने का खतरा पैदा हो गया था.

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें