Optical illusion: इस तस्वीर में कहां छिपा है सांप, ढूंढ ले गए तो कहलाएंगे जीनियस
Advertisement

Optical illusion: इस तस्वीर में कहां छिपा है सांप, ढूंढ ले गए तो कहलाएंगे जीनियस

Optical illusion: आप ऐसा कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि सांप कहां छिपा हुआ है. ध्यान से देखने पर पता चल जाएगा कि यह कहां है.

Optical illusion: इस तस्वीर में कहां छिपा है सांप, ढूंढ ले गए तो कहलाएंगे जीनियस

Find Snake in the Photo: सोशल मीडिया पर कई तरह की मजेदार फोटोज और वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक सपेरे के पास ही सांप छिपा हुआ है. तस्वीर में ढूंढना है कि सांप कहां है.

दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है
दरअसल, यह एक ऐसी तस्वीर है जिसमें संपेरा बीन बजा रहा है और सांप भी वहीं है लेकिन दिख नहीं रहा है. इसी सांप को ढूंढकर बताना है कि वह कहां है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. ऐसी तस्वीरें मानव मस्तिष्क की ऑब्जर्वेशन स्किल को बढ़ाने में मदद करती हैं. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है. यह ऐसी ही तस्वीर है.

अगर जवाब बता ले जाते हैं तो जीनियस
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि सांप एकदम से दिख नहीं रहा है. तस्वीर में सपेरा है और सांप जिसमें रखा जाता है वह डिब्बा भी है लेकिन उसमें सांप नहीं है. इस वजह से यह सांप आसानी से नहीं दिखेगा. लेकिन अगर आप ढूंढ़ ले गए तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि सांप कहां है. हमने उसी तस्वीर में एक घेरा लगाया है जहां देखा जा सकता है कि वह कहां है.

जानिए क्या है सही जवाब
असल में यह सांप सपेरे के सामने नहीं बल्कि इसके बाएं हाथ में दिख रहा है. यह सांप एकदम उसके हाथ में लिपटा हुआ है और एकदम से छिपा हुआ है. यह सांप तस्वीर के में ऐसे सेट किया गया है जैसे वह उसकी बांह के ऊपर कपड़े जैसी दिख रही है. लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि सांप कहां है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news