Advertisement
photoDetails1hindi

Indian Raiways: रेलवे स्टेशन पर पीले रंग के बोर्ड पर क्यों लिखा होता है PH? किसी को नहीं होगा मालूम

Indian Railways Facts: हम सभी ने अपनी रेल यात्रा के दौरान कुछ स्टेशनों के नाम देखे होंगे जिनके अंत में 'P.H.' लिखा होता है. कभी सोचा है कि इससे क्या पता चलता है? चलिए इस खबर में यह जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर इसका क्या मतलब होता है. सोशल मीडिया पर लोग इस बात से कन्फ्यूज हैं कि इसे रेलवे स्टेशन पर पीले रंग के बोर्ड पर क्यों लिखते हैं.

 

स्टेशन पर कई तरह की चीजें, जिनके बारे में नहीं है मालूम

1/5
स्टेशन पर कई तरह की चीजें, जिनके बारे में नहीं है मालूम

भारतीय रेलवे, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. इसे लगभग 25 मिलियन लोगों की जीवन रेखा माना जाता है. इस तथ्य को देखते हुए कि इतने सारे लोग भारतीय रेलवे पर निर्भर हैं, रेलवे विभाग ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई कदम उठाए हैं और उठा भी रहा है.

 

क्या आपको मालूम है P.H. का मतलब

2/5
क्या आपको मालूम है P.H. का मतलब

क्या आपने कभी रेलवे स्टेशन पर पीले रंग के बोर्ड पर 'P.H.' लिखा हुआ देखा? अगर हां, तो चलिए हम आपको बतलाते हैं.  'P.H.' का अर्थ है 'पैसेंजर हॉल्ट'. ट्रेन के सफर के दौरान हमें ऐसे पैसेंजर हाल्ट स्टेशन आते हैं. ये स्टेशन वास्तव में क्लास 'डी' स्टेशनों के अंतर्गत आते हैं. इन स्टेशनों पर लूप लाइन और सिगनल नहीं होने के कारण कोई कर्मचारी तैनात नहीं होते.

 

पैसेंजर के लिए लोको पायलट रोकता है ट्रेन

3/5
पैसेंजर के लिए लोको पायलट रोकता है ट्रेन

जैसा कि नाम से पता चलता है, इन स्टेशनों पर केवल यात्री ट्रेनें ही रुकती हैं. लेकिन एक पैसेंजर ट्रेन का लोको पायलट रुक जाता है और यहां से खुद ही चल पड़ता है. लोको पायलट निर्देशानुसार, ट्रेन को यहां 2 मिनट के लिए रोक देता है.

 

स्टेशन पर कोई नहीं होता कर्मचारी

4/5
स्टेशन पर कोई नहीं होता कर्मचारी

चूंकि इन स्टेशनों पर कोई कर्मचारी तैनात नहीं होता, इसलिए आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि इन स्टेशनों पर टिकट कौन बेचता है. टिकट बेचने के लिए रेलवे विभाग संविदा और कमीशन के आधार पर स्थानीय व्यक्ति की नियुक्ति करता है.

 

टिकट बिक्री ज्यादा होने पर देता है सुविधाएं

5/5
टिकट बिक्री ज्यादा होने पर देता है सुविधाएं

यदि रेलवे विभाग टिकटों की बिक्री की संख्या अधिक पाता है, तो वह इन स्टेशनों पर टिकट काउंटर, प्लेटफॉर्म और फुट ओवर ब्रिज जैसी कुछ सुविधाएं जोड़ता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़