photoDetails1hindi

दुनिया के सबसे बुजुर्ग कछुए ने मनाया 190वां जन्मदिन, इसके सामने बदल गए US के 39 राष्ट्रपति

Jonathan Tortoise: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स ने हाल ही में जोनाथन को सबसे बुजुर्ग कछुए का खिताब दिया है. जोनाथन ने दिसंबर में अपना 190वां जन्मदिन मनाया है. दुनियाभर के लोग इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं. जोनाथन बहुत ही शानदार जिंदगी जी रहा है और उसकी देखभाल भी की जा रही है.

1/5

इन दिनों दुनिया के सब बुजुर्ग कछुए की चर्चा है. इसके बारे में यह भी कहा जा रहा है कि ये कछुआ धरती पर मौजूद सबसे उम्रदराज ज्ञात जानवर है. इसका नाम जोनाथन है और इसने हाल ही में अपना 190वां जन्मदिन मनाया है. जोनाथन की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

2/5

दरअसल, जोनाथन नाम का यह कछुआ ब्रिटेन के सेंट हेलेना में रह रहा है. हाल ही में यह तब चर्चा में आया जब इसने अपना 190 वां जन्मदिन मनाया. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस कछुए के लिए सर्टिफिकेट जारी कर पुष्टि की है. यह अभी तक का ज्ञात दुनिया का सबसे उम्रदराज जानवर भी है. जोनाथन कछुआ जिस प्रजाति से संबंधित है, उसका वैज्ञानिक नाम अल्डाब्राशेल्स जिगांटा होलोलिसा है.

3/5

रिपोर्ट्स के मुताबिक जोनाथन का जन्म 1832 में माना जा रहा है. उसकी उम्र वैज्ञानिक विधि से भी ज्ञात की गई है. इसके बाद जोनाथन को साल 1882 में सेशेल्स से साउथ एटलांटिक आईलैंड सेंट हेलेना में लाया गया. उसके साथ 3 अन्य कछुए भी थे लेकिन अब सिर्फ वही बचा है. जोनाथन उस वक्त पूरी तरह से वयस्क यानी पचास साल का था.

4/5

इसी बीच हाल ही में सेंट हेलेना द्वीप के गवर्नर निगेल फिलिप्स ने जोनाथन की आधिकारिक उम्र चार दिसंबर को घोषित किया. बताया जाता है कि इस कछुए को जोनाथन नाम 1930 में सेंट हेलेना के गवर्नर स्पेंसर डेविस ने दिया था. जोनाथन ने अपने जीवन का अधिकांश समय उन्हीं के घर पर बिताया था.

5/5

जोनाथन की कई कूल तस्वीरें वायरल हो रही हैं. लोगों का कहना है कि वह अपने जीवनकाल के दौरान अमेरिका में 39 राष्ट्रपति बदलते हुए देख चुका है. इतना ही नहीं वह क्वीन विक्टोरिया के शासन संभालने से पहले जन्मा था. बता दें कि कुछए 200 से 250 साल तक जिंदा रह सकते हैं.

photo-gallery