Advertisement
trendingPhotos1019175
photoDetails1hindi

Knowledge News: सांप की तरह इंसान का शरीर भी पैदा कर सकता है विष? वजह जानने के लिए जरूर पढ़ें ये खबर

Knowledge News: सांप जहरीला होता है क्‍योंकि वे अपने शरीर के अंदर जहर बना सकता है और अपने दांतों के जरिए उसे दूसरों तक पहुंचा सकता है. कुछ और भी ऐसे जीव हैं जो अपने शरीर में विष (Venom) बना लेते हैं. लेकिन ये बात शायद ही आप जानते होंगे कि इंसान (Human) भी अपने शरीर (Body) में विष बना सकता है. यहां तक कि इसके लिए उसके शरीर में सारे जरूरी सिस्‍टम भी मौजूद होते हैं. तब आप सोच रहे होंगे कि क्‍या राजा-महाराजाओं के जमाने में वाकई में विषकन्‍याएं होती थीं. 

इंसान के शरीर में होती है विष बनाने की क्षमता

1/5
इंसान के शरीर में होती है विष बनाने की क्षमता

यदि हम विष कन्‍याओं की बात करें तो मान्‍यताओं के आधार पर वे खुद को जहरीला बनाने के लिए नाग-नागिनों का विष लेती थीं लेकिन आरडी.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक इंसान का शरीर तो इससे कहीं ज्‍यादा सक्षम है. यानी कि उसे विष बाहर से लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि वो तो खुद ही अपने शरीर में जहर बना सकता है. 

ऐसे चला पता

2/5
ऐसे चला पता

जापान के वैज्ञानिकों की रिसर्च में सामने आया है कि मनुष्‍य के अंदर भी वो लार ग्रंथियां होती हैं जो जहर बना सकती हैं. ये वैसी ही लार ग्रंथियां हैं जो दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में होती हैं. लेकिन इंसानों में फ्लैक्सिबल जीन्स की वजह से बिना जहर वाले जीवों जैसी लार ग्रंथियां ही विकसित हुई हैं. 

बना सकता है जहर

3/5
बना सकता है जहर

यदि इंसान की लार-ग्रंथियां (salivary glands) जहरीले जानवरों की तरह विकसित हो जाएं तो वह भी आसानी से जहर बना सकता है. 

इंसान के शरीर में बनते हैं विषाक्‍त पदार्थ

4/5
इंसान के शरीर में बनते हैं विषाक्‍त पदार्थ

हालांकि इंसान के शरीर में कई तरह के विषाक्‍त पदार्थ बनते हैं और वह उन्‍हें कई तरीकों से रिलीज भी कर देता है, लेकिन विष की जरूरत न होने से उसकी लार-ग्रंथियां बिना जहर वाले जीवों की तरह ढल गईं.

प्रोटीन के म्‍यूटेट होने से बनता है जहर

5/5
प्रोटीन के म्‍यूटेट होने से बनता है जहर

इंसान और जहरीले जीवों की लार-ग्रंथियों में अंतर केवल एक खास प्रोटीन के म्‍यूटेशन का होता है. इंसान के शरीर में उसकी लार से निकलने वाला प्रोटीन कैलीक्रेन्स (Kallikreins) म्‍यूटेट नहीं होता है और जहरीले जीवों में यह म्‍यूटेट हो जाता है. शरीर में घातक जहर बनाने के लिए इस प्रोटीन का म्‍यूटेट होना जरूरी है क्‍योंकि यही जहर बनाने का पूरा सिस्‍टम तैयार करता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़