Advertisement
photoDetails1hindi

दुनिया का एकमात्र आर्टिस्ट जो अपने ही खून से बनाता है पेंटिंग, कलाकारी देख वैज्ञानिक भी दंग

Philippine Artist: कई बार पेंटिंग्स ऐसी बन जाती हैं जो जीवन का सच बता देती हैं और उनकी गहराई में बड़ा संदेश छिपा होता है. ऐसा ही एक पेंटर सामने आया है जो अपने ही खून से अपनी पेंटिंग्स को रंग भरता है और उसे अपने सीने से लगाए रखता है.

1/5

इस दुनिया के तमाम ऐसे आर्टिस्ट मौजूद है जिनकी कलाकारी देखकर लोग चकित रह जाते हैं. कलाकार भी अनोखे तरीके से अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं लेकिन एक ऐसा आर्टिस्ट भी मौजूद है जो सिर्फ अपने खून से ही पेंटिंग बनाता है. यह शायद दुनिया का एकमात्र आर्टिस्ट है जो ऐसा करता है. इसकी पेंटिंग भी दुनियाभर में फेमस है. आइए जानते हैं यह कहां का है और इसका क्या नाम है.

2/5

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पेंटर रंगों से नहीं बल्कि अपने खून को रंग बनाकर उसकी पेंटिंग करता है. पेंटर का नाम एलिटो सर्का है और यह फिलीपींस का रहने वाला है. रॉयटर्स ने इनकी कुछ पेंटिंग्स पिछले दिनों शेयर की थी. वे काफी दिनों से पेंटिंग कर रहे थे फिर कुछ साल पहले उनको अचानक कहीं चोट लग गई और खून निकलता देख उनके दिमाग में आइडिया आया.

3/5

उन्होंने खून से ही पेंटिंग बनानी शुरू कर दी. धीरे-धीरे वे चर्चित होते चले गए. हालांकि उनके कई बार आलोचनाओं का भी शिकार होना पड़ा. वे हर तीन महीने में नजदीगी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपना खून निकलवाते हैं.

4/5

एक बार में वह 500 मिलीलीटर खून निकलवाते हैं और उसे अपने स्टूडियो में रखे कोल्ड स्टोरेज में रखते हैं जहां उन्होंने अपनी कई पेंटिंग्स भी रखी हैं. उनका कहना है कि उनकी कला उनके लिए खास है, क्योंकि ये उनके खून और डीएनए से आती है. उनका कहना है कि ये कला एक तरह का दर्शन है और हमेशा याद दिलाता है कि वे कहां से आए हैं. 

5/5

वे एक निश्चित अवधि पर अपना खून निकलवाते हैं और फिर अपनी पेंटिंग के लिए इसे इस्तेमाल करते हैं. उनके आलोचकों को जहां इसमें मौत और निराशा दिखती है. लेकिन उनका सपना है कि एक दिन उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हो जाए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़