Snake Brunt On Pyre Alive: छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में एक जहरीले सांप ने 22 साल के एक युवक को काट लिया, जिससे उसकी मौत हो गई. इसके बाद स्थानीय लोगों ने उसके अंतिम संस्कार के चिता पर ही उसी सांप को जिंदा जला दिया. रविवार की घटना के बाद कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि उन्हें डर था कि सांप किसी और को भी नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए उन्होंने इसे चिता पर जला दिया. एक जिला अधिकारी ने कहा कि लोगों को इन सरीसृपों और सांप के काटने के प्रबंधन के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: ट्रेन में मजे से सो रहा था यात्री, अचानक सीट पर सांप रेंगता हुआ आया और फिर; Video हुआ वायरल


जहरीले सांप को ही चिता पर जिंदा जला डाला


सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें कुछ व्यक्ति सांप को रस्सी से घसीट रहे हैं. एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार रात बैगमार गांव में अपने घर के एक कमरे में अपना बिस्तर ठीक कर रहे दिगेश्वर राठिया को एक करैत सांप ने काट लिया था. दिगेश्वर राठिया ने अपने परिवार के सदस्यों को इसके बारे में सूचित किया, जिसके बाद उन्हें कोरबा के एक सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां रविवार सुबह उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई. अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए परिवार को सौंप दिया गया.


यह भी पढ़ें: पड़ोसी की बिजली का बिल भरता रहा शख्स, 20 साल बाद पता चला तो फिर किया ऐसा काम


सांप को पकड़ने में कामयाब रहे गांव वाले


घटना के बाद ग्रामीण सांप को पकड़ने में कामयाब रहे और इसे एक ढके हुए टोकरी के अंदर रखा. बाद में उन्होंने सांप को एक छड़ी से लटक रही रस्सी से बांधा. जब दिगेश्वर राठिया का अंतिम संस्कार का जुलूस उनके घर से श्मशान घाट तक निकाला गया, तो ग्रामीणों ने भी सांप को उस जगह तक खींच लाया, जिसका एक क्लिप सोशल मीडिया पर सामने आया. 


बाद में, उन्होंने दिगेश्वर राठिया के अंतिम संस्कार की चिता पर सांप को जिंदा जला दिया. कुछ ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें डर था कि जहरीला सांप किसी और पर हमला कर सकता है और इसलिए, उन्होंने इसे चिता पर जला दिया. कोरबा के उप-विभागीय अधिकारी आशीष खेलवार से घटना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सांप को मारने के लिए ग्रामीणों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि लोगों को सांपों के बारे में समझना चाहिए और सांप के काटने से बचने के तरीके सीखने चाहिए. सांप हमारे पर्यावरण के लिए बहुत जरूरी हैं.