Weird News: अक्सर हमने चूहों को उनके बिलों में घुसते हुए देखा होगा. इतना ही नहीं, हम अपने बचपन से यह जरूर सोचते रहे हैं कि आखिर ये चूहे कैसे इतने छोटे से बिल में रहते हैं. चलिए हम कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब चीज के बारे में बताते हैं, जहां 'चूहों के बिल' में इंसान रहते हैं. जी हां, चूहों का बिल जैसा दिखने वाला यह गांव ईरान के कंदोवन (Kandovan village in Iran) में है. सैकड़ों सालों से यहां लोग रह रहे हैं, लेकिन इसके पीछे की कहानी कुछ और ही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- शादी में पहुंच गया Ex-Boyfriend, दूल्हे से गले लगकर दुल्हन को किया ऐसा इशारा - देखें Video


आखिर क्यों मशहूर है कंदोवन गांव?


वैसे तो दुनियाभर में ऐसे कई गांव हैं, जिनमें से कुछ अपनी खूबसूरती के कारण जाने जाते हैं तो कुछ अजीबोगरीब परंपराओं के लिए मशहूर है. आज हम आपको ईरान के कंदोवन गांव (Kandovan village) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोग ऐसे घरों में रहते हैं, जो दिखने में बिल्कुल चूहों का बिल जैसा है. आपको यह सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर हो रही होगी, लेकिन यह बात बिलकुल सच है. यहां लोग चूहों की बिल की तरह अपने घरों को बनाते हैं. लेकिन ऐसा क्यों है... तो आइए जानते हैं इसके पीछे का रहस्य. 


यहां के घर रहते हैं गर्मी में ठंडे और सर्दी में गर्म


यह घर देखने में चाहे अजीब लगे, लेकिन रहने में काफी आरामदायक है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह गांव 700 साल पुराना है. यहां रहने वाले लोगों को न हीटर की जरूरत पड़ती है और न ही AC की. दरअसल, गर्मी के मौसम में ये घर ठंडे रहते हैं और सर्दी में गर्म. आप सोच रहे होंगे कि इन घरों का निर्माण कैसे और क्यों हुआ? 


देखें Video-



 


यह भी पढ़ें- मां-बाप के कहने पर शादी के लिए तैयार हुई लड़की, शीशे के सामने यूं छलक पड़े आंसू- देखें Video


कुछ ऐसा है इस गांव का इतिहास


यहां रह रहे लोगों के अनुसार ईरानियों ने यह गांव मंगोलों के हमलों से बचने के लिए बनाए थे. कंदोवन के प्रारंभिक निवासी यहां हमलावर मंगोलों से बचने के लिए आए थे. वे छिपने के लिए ज्वालामुखी चट्टानों में ठिकाना खोदा करते थे और वहीं उनका स्थायी घर बन जाता था. दुनियाभर में यह गांव अपने अनोखे घरों के लिए पहचाना जाने लगा है. 


ऐसे Viral Video देखने के लिए यहां क्लिक करें


Video-