इंसान के दिमाग में क्या चल रहा, इस हेलमेट से दिखेगी पूरी तस्वीर; जानें इसकी कीमत

Mind Reading Helmet : अपने रिसर्च के शुरुआती दिनों में, जॉनसन ने स्पेसएक्स (SpaceX) के बॉस एलोन मस्क (Elon Musk) के साथ चर्चा भी की थी, जिनकी न्यूरालिंक प्रोजेक्ट (Neuralink Project) का उद्देश्य सीधे मानव मस्तिष्क में इलेक्ट्रोड को इम्प्लांट करना है.

इंसान के दिमाग में क्या चल रहा, इस हेलमेट से दिखेगी पूरी तस्वीर; जानें इसकी कीमत

Mind Reading Helmet : बायोहैकर ब्रायन जॉनसन (Biohacker Bryan Johnson) एक ऐसे मिशन पर हैं, जिससे इंसान के दिमाग को सीधे एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कनेक्ट कर सकते हैं और इस सफर की शुरुआत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि 50,000 डॉलर यानी करीब 37 लाख रुपए की कीमत वाला हेल्मट, जो दिमाग की एक्टिविटी को अनगिनत समय के लिए रीड किया जा सकता है. 

माइंड रीडिंग हेलमेट की चल रही तैयारी

जबकि जॉनसन की माइंड रीडिंग स्टार्टअप कंपनी कर्नेल (Kernel) द्वारा उपयोग की जाने वाली टेक्नोलॉजी चिकित्सा अनुसंधान मशीनों (Medical Research Machines) में पहले से ही मौजूद है. उनके द्वारा हल्का हेल्मेट; रिसर्चर्स के स्टडी के लिए डेवलेप किया गया है, जो दिमाग के सक्रियता के बारे में बतलाएगा. 

एलॉन मस्क से भी हुई बातचीत

अपने रिसर्च के शुरुआती दिनों में, जॉनसन ने स्पेसएक्स (SpaceX) के बॉस एलोन मस्क (Elon Musk) के साथ चर्चा भी की थी, जिनकी न्यूरालिंक प्रोजेक्ट (Neuralink Project) का उद्देश्य सीधे मानव मस्तिष्क में इलेक्ट्रोड को इम्प्लांट करना है.

VIDEO

हेलमेट के लिए लेकर प्रयास जारी

लेकिन जॉनसन ने दो हेलमेट में एक्सपेरिमेंट किया; एक का कोडनेम फ्लो था और दूसरा फ्लक्स. फ्लो हेलमेट (Flow Helmet) दिमाग के भीतर गहरे खून के सटीक ऑक्सीजनकरण को मापने के लिए लेजर लाइट (Laser Light) का उपयोग करता है, जबकि फ्लक्स (Flux) न्यूरॉन्स फायरिंग के इलेक्ट्रिकल इम्पल्स को रिकॉर्ड करता है.

2030 तक बनकर होगी तैयार

साथ में, उनका मानना ​​है कि वे मानव मस्तिष्क के अंदर क्या हो रहा है, इसकी सटीक तस्वीर दिखा सकते हैं. हालांकि, उनकी यह टेक्नोलॉजी सभी वर्तमान पीढ़ी के लिए बहुत महंगी है, लेकिन जॉनसन का कहना है कि 2030 तक उन्हें सेंसर हेलमेट बनाने की उम्मीद है जो स्मार्टफोन से ज्यादा महंगे नहीं होंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.