चीन सरकार की कार्रवाई के बाद शांत हुए जैक मा, पेंटिंग करके गुजार रहे हैं समय

जैक साधारण जीवन जी रहे हैं. मैं उनसे रोज बात करता हूं और आंतरिक संदेश प्लेटफार्म के जरिये प्रतिदिन मेसेज करता हूं. 

चीन सरकार की कार्रवाई के बाद शांत हुए जैक मा, पेंटिंग करके गुजार रहे हैं समय
फाइल फोटो

बीजिंग: चीन के अरबपति और दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा चीन सरकार की कार्रवाई के बाद शांत हैं और आज कल शौकिया तौर पर पेंटिंग कर रहे हैं. उनके करीबी व्यपारिक सहयोगी जोसेफ त्साई ने यह जानकारी दी. चीन के वित्त नियामकों ने पिछले वर्ष जैक मा को तलब किया था और उनकी कंपनी पर दबदबे की स्थिति का कथित दुरुपयोग करने के दोष में जुर्माना लगाया था.

अलीबाबा के उपाध्यक्ष ने मीडिया को दी जानकारी

अलीबाबा के उपाध्यक्ष त्साई ने बुधवार को अमेरिकी मीडिया के साथ साक्षात्कार में कहा, ‘जैक साधारण जीवन जी रहे हैं. मैं उनसे रोज बात करता हूं और आंतरिक संदेश प्लेटफार्म के जरिये प्रतिदिन मेसेज करता हूं. वह अपने जीवन में बहुत अच्छा कर रहे हैं और शोकियाँ तौर पर पेंटिंग करते हैं.' जैक दो साल पहले ही अलीबाबा में अध्यक्षता और मुख्य कार्यकारी अधिकारी की भूमिका से हट गए थे और वह अब शौक और परोपकार पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

चीन सरकार की आलोचना के बाद निशाने पर जैक मा

जैक ने पिछले साल अक्टूबर में शंघाई में शिखर सम्मेलन के दौरान चीन की वित्तीय नियामक प्रणाली की आलोचना की थी. इस सम्मेलन में सैकड़ों बैंकों और नियामकों ने भाग लिया था. जैक के चीनी बैंकों की तुलना 'मोहरे की दुकानों' से करने के बाद उन्हें राष्ट्रीय नियामकों द्वारा समन किया गया. इस बयान से सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार नाराज हो गई. जिसके बाद सरकार ने उनकी कंपनी के खिलाफ जांच शुरू कर दी थी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.