Intercontinental Shanghai Wonderland है दुनिया का पहला अंडरग्राउंड होटल, जिसके दो फ्लोर जमीन के ऊपर और 16 पानी के अंदर

अभी तक आपने एक से बढ़कर एक आलीशान और महंगे होटलों के बारे में पढ़ा, सुना और देखा होगा, लेकिन क्या आपने जमीन के अंदर बने होटल के बारे में सुना है? जी हां, चीन (China) के शंघाई शहर में दुनिया का पहला अंडरग्राउंड 5 स्टार होटल (Underground 5 Star Hotel) बनाया गया है, जिसके कुल 18 फ्लोर में से 16 जमीन के नीचे हैं और केवल दो फ्लोर ही जमीन के ऊपर दिखाई देते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 27, 2021, 15:58 PM IST
1/5

इंटरकॉन्टिनेंटल शंघाई वंडरलैंड

Intercontinental Shanghai Wonderland

ये अंडरग्राउंड होटल अपनी बनावट के साथ अपने विराट रूप के लिए भी चर्चा में है. मध्य चीन के शेशान पर्वत श्रंखला की एक 90 मीटर बड़ी चट्टान के भीतर ये 5 सितारा होटल बनाया गया है. 88 मीटर गहरे इस होटल का नाम इंटरकॉन्टिनेंटल शंघाई वंडरलैंड (Intercontinental Shanghai Wonderland‌) और शिमाओ क्वैरी होटल है. इस होटल के सबसे नीचे वाले दो फ्लोर पानी के अंदर हैं.

2/5

इस होटल में हैं 383 कमरे

Intercontinental Shanghai Wonderland has 383 rooms

49,409 मीटर स्क्वायर में फैले इस होटल में पर्यटकों के लिए 383 कमरे बनाए गए हैं, जिसमें से हर वक्त समुद्र का नजारा देखने को मिलता है. वहीं इस होटल के दो फ्लोर 10 मीटर गहरे एक मछलीघर (एक्वैरियम) से घिरे हुए भी हैं.

3/5

ग्लास वॉटरफॉल है होटल का मुख्य आकर्षण

The main attraction of the hotel is Glass Waterfall

इस होटल का मुख्य आकर्षण ग्लास वॉटरफॉल है, जिसे होटल के बीचोंबीच बनाया गया है ताकि होटल के हर कमरों से झरने का व्यू मिल सके. ये पर्यटकों के अनुभव को और शानदार बनाता है. इसके अलावा, प्रकृति के सौंदर्य के साथ बंजी जम्पिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी गतिविधियों का भी पर्यटक आनंद उठा सकते हैं.

4/5

10 साल में बनकर तैयार हुआ अंडरग्राउंड होटल

Underground 5 Star Hotel made in 10 years

ब्रिटिश आर्किटेक्ट मार्टिन जोकमैन द्वारा डिजाइन किए गए इस अंडरग्राउंड होटल को बनाने में करीब 10 साल का समय लगा और करीब 2000 करोड़ रुपये का खर्च आया. यहां के सुइट में ठहरने के लिए एक रात का किराया करीब 35 हजार रुपये है.

5/5

दुनिया के लिए उदाहरण बना ये होटल

This hotel became an example for the world

SNC-Lavalin’s एटकिंस के सीनियर डिजाइन डायरेक्टर जेसन हुचिंग्स ने कहा, 'यह होटल उन सब चीजों का उदाहरण पेश करता है जिसके लिए हमने भरसक प्रयास किया: टिकाऊ, नवोन्मेषी, विशिष्ट, अनूठा, और प्रेरणादायक. इसका क्रेडिट हमारे क्लाइंट और इसमे शामिल डिजाइन टीम को जाता है.'