राष्ट्रपति बनने पर Xi Jinping ने द्रौपदी मुर्मी को दी बधाई, साथ ही कह दी ये बातें
Advertisement
trendingNow11274660

राष्ट्रपति बनने पर Xi Jinping ने द्रौपदी मुर्मी को दी बधाई, साथ ही कह दी ये बातें

Xi Jinping: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को पदभार ग्रहण करने पर बधाई देते हुए कहा कि मतभेदों को हल करने और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं.

राष्ट्रपति बनने पर Xi Jinping ने द्रौपदी मुर्मी को दी बधाई, साथ ही कह दी ये बातें

Xi Jinping congratulates President Droupadi Murmu: द्रौपदी मुर्मू ने भारत के 15वें राष्ट्रपति के तौर पर सोमवार को पदभार ग्रहण कर लिया. इसके बाद चीन, रूस, बांग्लादेश श्रीलंका और नेपाल के राष्ट्रपतियों समेत कई विश्व नेताओं ने भारत की नई राष्ट्रपति को बधाई दी. इसके साथ ही सभी देशों ने भारत के साथ अपने-अपने देशों के बहुआयामी संबंधों को बढ़ाने के लिए उनके साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की.

  1. द्रौपदी मुर्मू ने भारत की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली
  2. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने द्रौपदी मुर्मू को दी बधाई
  3. जिनपिंग भारत और चीन के अच्छे संबंधों पर दिया जोर

चीनी राष्ट्रपति ने कही ये बात

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को पदभार ग्रहण करने पर बधाई देते हुए कहा कि वह पारस्परिक राजनीतिक विश्वास बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने और मतभेदों के समाधान के लिए उनके साथ काम करने को तैयार हैं.

जिनपिंग अच्छे संबंधों पर दिया जोर

शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने अपने बधाई संदेश में कहा कि चीन और भारत एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं. चीन और भारत के बीच अच्छे संबंध दोनों देशों और उनके लोगों के मूलभूत हितों के अनुरूप हैं. क्षेत्र और दुनिया भर में शांति, स्थिरता और विकास में सहायक हैं.

भारत-चीन संबंधों को महत्व: जिनपिंग

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा कि वह चीन-भारत संबंधों को बहुत महत्व देते हैं. आपसी राजनीतिक विश्वास बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने, मतभेदों को हल करने और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मुर्मू के साथ काम करने को तैयार हैं.

द्रौपदी मुर्मू ने भारत की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

बता दें कि द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने देश की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में सोमवार को शपथ ली. जनजातीय समुदाय से आने वाली देश की पहली राष्ट्रपति और इस शीर्ष संवैधानिक पद को ग्रहण करने वाली दूसरी महिला हैं. इसके साथ ही आजाद भारत में पैदा हुईं पहली राष्ट्रपति हैं. संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित समारोह में आज चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमण ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news