Advertisement
trendingPhotos2275743
photoDetails1hindi

ब्लास्ट की खबर से टेंशन? बस कर लें ये 5 काम, AC में कभी नहीं लगेगी आग

AC Fire Reason: गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करते हैं. एसी ठंडी हवा फेंकता है कुछ ही देर में कमरे का ठंडा कर देता है. इसे गर्मी से बचने का सबसे कारगर डिवाइस माना जाता है. लेकिन, कई बार एसी में आग लगने के मामले भी सामने आए हैं. आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने एसी में लगने से बचा सकते हैं.

AC की जांच कराएं

1/5
AC की जांच कराएं

कई बार लोग लंबे समय तक AC की जांच नहीं कराते, जो कि आग लगने का कारण बन सकता है. किसी अच्छे टेक्निशियन से नियमित रूप से एसी की जांच करवाएं. इससे अगर आपके एसी के पुर्जों में कोई खराबी होगी तो वे उसे पहले ही दूर कर देंगे.

 

फिल्टर साफ करें या बदलें

2/5
फिल्टर साफ करें या बदलें

AC के फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या बदलें ताकि हवा अच्छे से बह सके और एसी गर्म न हो. इससे हवा भी साफ रहेगी और एसी पर कम लोड पड़ेगा. साथ ही इससे आपका बिजली खर्च भी कम होगा. 

AC को सही तरीके से लगाएं

3/5
AC को सही तरीके से लगाएं

हमेशा AC को किसी प्रोफेशनल इलेक्ट्रीशियन द्वारा ही लगवाएं. साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपका एसी कंपनी के बताए तरीके से लगाया गया हो. AC को सही तरीके से इंस्टॉल करने से इलेक्ट्रिक फॉल्ट होने का खतरा कम होता है. 

 

तारों की जांच करें

4/5
तारों की जांच करें

समय-समय पर तारों की जांच करें कि कहीं वो घिसे हुए तो नहीं हैं या उनमें कोई खराबी तो नहीं है. अगर कोई तार खराब है तो उसे तुरंत बदलवा दें ताकि शॉर्ट सर्किट और आग लगने का खतरा न रहे. 

ज्यादा देर तक AC न चलाएं

5/5
ज्यादा देर तक AC न चलाएं

कई बार लोग गर्मी से बचने के लिए काफी देर तक AC का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, ऐसा न करें क्योंकि इससे एसी हीट हो जाता है और उसमें आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. कुछ देर चलाने के बाद एसी को थोड़ा ब्रेक दें ताकि वो ठंडा हो सके. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़