Advertisement
trendingPhotos1793050
photoDetails1hindi

Black Holes: रंग काला और काम संगीन धरती के लिए 'खतरा' हैं ब्लैक होल्स

Black holes history: स्पेस साइंस के बारे में अभी भी बहुत कुछ जानना बाकी है. जेहन में एक सवाल कौंधता रहता रहता है कि क्या तारों की भी मौत होती है. अब सवाल यह कि अगर तारों की मौत के बाद उनका क्या होता है.क्या वो ब्लैक होल बन जाते हैं.अगर ऐसा है तो क्यों खतरनाक हो जाते हैं.

विशाल तारे के मरने से निर्माण

1/5
विशाल तारे के मरने से निर्माण

ब्लैक होल के दो अलग-अलग चैनलों के माध्यम से बनने की उम्मीद है। पहले मार्ग के अनुसार, वे तारकीय शव हैं, इसलिए जब विशाल तारे मरते हैं तो उनका निर्माण होता है. तारे जिनका जन्म द्रव्यमान हमारे सूर्य के द्रव्यमान से लगभग 8 से 10 गुना अधिक है, जब वे अपना सारा ईंधन - अपना हाइड्रोजन - समाप्त कर लेते हैं, तो वे विस्फोट करते हैं और एक बहुत ही सघन सघन वस्तु, एक ब्लैक होल को पीछे छोड़ते हुए मर जाते हैं.

ब्लैक होल बनने का दूसरा तरीका

2/5
ब्लैक होल बनने का दूसरा तरीका

ब्लैक होल बनने का दूसरा तरीका गैस के सीधे पतन से होता है  इस प्रक्रिया परिणामस्वरूप अधिक विशाल ब्लैक होल बनने की उम्मीद होती है. द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान से 1000 गुना से लेकर सूर्य के द्रव्यमान से 100,000 गुना तक हो सकता है

रिलेटिविटी से ब्लैक होल का रिश्ता

3/5
रिलेटिविटी से ब्लैक होल का रिश्ता

ब्लैक होल की भविष्यवाणी आइंस्टीन के समीकरणों के सटीक गणितीय समाधान के रूप में की गई थी. आइंस्टीन के समीकरण पदार्थ के चारों ओर अंतरिक्ष के आकार का वर्णन करते हैं। सामान्य सापेक्षता का सिद्धांत ज्यामिति या आकृति के आकार को पदार्थ के विस्तृत वितरण से जोड़ता है.

कार्ल श्वार्ज़चाइल्ड ने खोजा ब्लैक होल

4/5
कार्ल श्वार्ज़चाइल्ड ने खोजा ब्लैक होल

ब्लैक होल समाधान 1915 में कार्ल श्वार्जचाइल्ड द्वारा पाया गया था. ये क्षेत्र - ब्लैक होल - अंतरिक्ष को अत्यधिक विकृत करने और अंतरिक्ष समय के कपड़े में एक पंचर उत्पन्न करने के लिए पाए गए थे. उस समय यह स्पष्ट नहीं था कि क्या ये ब्रह्मांड में वास्तविक वस्तुओं से मेल खाते हैं.

ब्लैक होल खुद नहीं मरते

5/5
ब्लैक होल खुद नहीं मरते

ब्लैक होल स्वयं नहीं मरते हैं लेकिन सैद्धांतिक रूप से भविष्यवाणी की जाती है कि वे अंततः बहुत लंबे समय के पैमाने पर धीरे-धीरे वाष्पित हो जाएंगे.ब्लैक होल आस-पास के पदार्थ के एकत्रीकरण से बढ़ते हैं जो उनके अत्यधिक गुरुत्वाकर्षण द्वारा खींचे जाते हैं. हॉकिंग ने भविष्यवाणी की थी कि ब्लैक होल भी ऊर्जा उत्सर्जित कर सकते हैं और बहुत धीरे-धीरे सिकुड़ सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़