Advertisement
trendingPhotos2412756
photoDetails1hindi

Ganesh Utsav 2024: मोदक ही नहीं बप्पा को बेहद प्रिय हैं ये मिठाई, भोग में करेंगे शामिल तो हर कामना पूर्ण करेंगे गणेश जी

Ganesh Chaturthi 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से दस दिवसीय गणेश मोहत्सव की शुरुआत होती है. इस बार ये पर्व 7 सितंबर से शुरू हो रहा है. जानें ऐसे में बप्पा को प्रसन्न करने के लिए क्या किया जा सकता है. 

 

गणेश महोत्सव 2024

1/6
गणेश महोत्सव 2024

हिंदू धर्म में गणेश महोत्सव पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान भक्त बप्पा को प्रसन्न करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार गणेश महोत्सव की शुरुआत 7 सितंबर से हो रही है. ऐसे में लोगों में गणेश महोत्सव को लेकर उत्सुकता देखी जा सकती है. बता दें कि तमिलनाडु के मदुरई में भी ईको-फ्रेंडिली गणेश जी की मूर्तियां बनाई जा रही है. वहीं, घरों में भी बप्पा के आगमन को लेकर साफ-सफाई का अभियान जारी है. 

बप्पा को लगाते हैं उनका प्रिय भोग

2/6
बप्पा को लगाते हैं उनका प्रिय भोग

गणेश महोत्सव के दौरान घर में बप्पा की स्थापना की जाती है. उन्हें उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं. दस दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव के दौरान भक्त बप्पा को कई प्रकार के भोग अर्पित किए जाते हैं, जिनमें मोदक उनका बेहद प्रिय है. लेकिन मोदक के अलावा भी कई ऐसी चीजें जिनके भोग से गणपति जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.     

लड्डू का लगाएं भोग

3/6
लड्डू का लगाएं भोग

गणपति महाराज को केवल मोदक से ही नहीं बल्कि उनकी अन्य प्रिय मिठाईयों से भी प्रसन्न किया जा सकता है. बप्पा को मोदक के अलावा लड्डू भी काफी प्रिय है. गणेश चतुर्थी के दौरान लड्डू का भोग जरूर भगवान गणेश को लगाएं. इससे बप्पा बहुत प्रसन्न होंगे. जिसकी वजह से उनकी कृपा भक्तों पर हमेशा बरसती रहेगी. 

पीले रंग की बर्फी

4/6
पीले रंग की बर्फी

पीले लड्डू के अलावा भगवान गणेश को पीले रंग की बर्फी भी काफी पसंद है. यह बेसन की होती है, जो आसानी से बाजार में उपलब्ध है. भक्त इसे घर में भी बड़े ही कम मेहनत के आसानी से बना सकते हैं. पीले रंग की मिठाई भगवान गणेश को अति प्रिय है. इसलिए लड्डू और बर्फी उन्हें चढ़ा सकते हैं. 

खीर भी है बेहद प्रिय

5/6
खीर भी है बेहद प्रिय

पौराणिक कथा के अनुसार माता पार्वती जब भी खीर बनाती थीं तब भगवान गणेश चट से पूरा खीर का प्याला एक बार में पी जाया करते थे. यही कारण है कि गौरी नंदन गणेश जी को खीर भी अति प्रिय है. इसलिए भक्त पूजा के दौरान भगवान गणेश को खीर भी चढ़ा सकते हैं. 

भोग में लगाएं केला

6/6
भोग में लगाएं केला

हिंदू मान्ताओं के अनुसार केला को सभी पूजा में चढ़ाना शुभ तो माना जाता ही है, साथ ही यह सभी देवी देवताओं को प्रिय है. इसलिए गणेश चतुर्थी की पूजा में बप्पा को केला भी भोग लगा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़