Advertisement
trendingPhotos2394433
photoDetails1hindi

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को माखन-मिश्री के साथ लगाएं इन चीजों का भोग, पूरी होगी हर इच्छा

Janmashtami Bhog: सनातन धर्म में जन्माष्टमी का खास महत्व है. इस बार जन्माष्टमी 26 अगस्त के दिन पड़ रही है. बता दें कि इस बार जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को किन चीजों का भोग लगाने से जल्द ही मन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं. 

 

जन्माष्टमी पर लगाएं भोग

1/6
जन्माष्टमी पर लगाएं भोग

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव देशभर में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. भगवान श्री कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में आधी रात को हुआ था. इस बर जन्माष्टमी का व्रत 26 अगस्त सोमवार को रखा जाएगा. इस दिन भगवान श्री कृष्ण को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है. जानें 

पंजीरी

2/6
पंजीरी

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण को पूजा और कथा के बाद पंजीरी का भोग लगाया जाता है. इस दिन पंजीरी का भोग लगाना बहुत शुभ माना गया है. इसमें धनिए की पंजीरी  का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा कहा जाता है कि जन्माष्टमी का पर्व पंजीरी के भोग के बिना अधूरा माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि पंजीरी के भोग से भगवान श्री कृष्ण बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.  

माखन-मिश्री

3/6
माखन-मिश्री

भगवान श्री कृष्ण को माखन-मिश्री का भोग बेहद प्रिय है. माखन-मिश्री मां यशोदा उन्हें बचपन से दिया करती थी. ऐसी मान्यता है कि गाय के दूध से बने शुद्ध मक्खन या माखन में मिश्री मिलाकर भोग लगाने से भगवान श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं और भक्तों को मनचाहा फल प्रदान करते हैं. शास्त्रों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण बचपन में गोपियों के साथ घरों में माखन चुरा कर खाया करते थे, इसलिए ही माखन चोर के नाम से जाना जाता है.   

श्रीखंड

4/6
श्रीखंड

जन्माष्टमी के दिन श्रीखंड का भोग भी बहुत ही शुभ माना गया है. बता दें कि श्री खंड दही से बनता है, जो भगवान श्री कृष्ण को बहुत पसंद है. गुजरात में द्वारिका सहित पूरे गिर प्रदेश में भगवान श्री कृष्ण को यह मीठा और स्वादिष्ट भोग लगाया जाता है. ये परंपरा सदियों से चली आ रही है. 

मालपुआ

5/6
मालपुआ

पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान श्री कृष्ण को राधा रानी के चावल के बनाए हुए मालपुए बेहद पसंद थे. इस बातों का जिक्र कई कृष्ण ग्रंथों में भी किया गया है. बताया जाता है कि भगवान श्री कृष्ण को मालपुए का भोग लगाने की परंपरा काफी पुरानी है. मालपुआ के भोग लगाने से कई लाभ प्राप्त होते हैं, जो मुख्य रूप से धार्मिक और आध्यात्मिक हैं. 

6/6

मोहनभोग

जन्माष्टमी पर आप भगवान श्री कृष्ण को मोहनभोग का भी भोग लगा सकते हैं. ये गेंहू के आटे और गाय के शुद्ध घी में भून कर पंचमेवा और मिश्री चूर्ण के साथ बनाया जाता है. मान्यता है कि मोहनभोग भगवान श्री कृष्ण के सबसे प्रिय भोगों में से एक है. इसका भोग यूपी बिहार सहित पूर्वी भारत में बेहद प्रचलित है. ऐसा माना जाता है कि जन्माष्टमी पर मोहनभोग का भोग लगाने से भगवान श्री कृष्ण भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूर्ण करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़