Advertisement
photoDetails1hindi

अबाया-हिजाब-नकाब-बुर्का-चादोर-अलअमीरा-खिमार और शायला के बीच क्या है अंतर?

Muslim Women Traditional Dress:  फ्रांस के स्कूलों में छात्रों को अब अबाया पहनने की अनुमति नहीं होगी. इस ढीली-ढाली, पूरी लंबाई की पोशाक को मुस्लिम महिलाएं पहनती हैं. फ्रांस के शिक्षा मंत्री गेब्रियल ने घोषणा की कि अबाया अब स्कूलों में नहीं पहना जा सकेगा. आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि अबाया क्या है. यह आम तौर पर एक ढीला काला परिधान होता है. यह चेहरे, हाथों और पैरों को छोड़कर बाकी सभी चीजों को ढकता है. भारत में भी कई बार हिजाब विवाद गहरा  चुका है. अकसर देखा गया है कि लोग मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले नकाब और बुर्के सहित विभिन्न प्रकार के परिधानों को लेकर भ्रमित रहते हैं. आइये आपको दुनिया भर में मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले अलग-अलग परिधानों के बारे में बताते हैं...

1/9

1-अबायाः यह आम तौर पर एक ढीला काला परिधान होता है. यह चेहरे, हाथों और पैरों को छोड़कर बाकी सभी चीजों को ढकता है.

2/9

2- हिजाब: हिजाब सिर और गर्दन को ढकता है, लेकिन इसे पहनने वाली महिलाओं का चेहरा दिखता रहता है. हिजाब के लिए दूसरा शब्द हेडस्कार्फ है. कर्नाटक हिजाब विवाद इसी प्रकार के धार्मिक पहनावे से संबंधित था.

3/9

3- नकाब: नकाब एक तरह का पर्दा होता है जिसके साथ हेडस्कार्फ़ या हिजाब होता है. यह पूरे चेहरे को ढकता है जबकि आंखों के आस-पास के क्षेत्र इसमें दिखाई देते हैं.

4/9

4- बुर्का: यह पूरे शरीर की लंबाई का एक ढीला परिधान है और इस्लाम में सभी धार्मिक परिधानों में सबसे अधिक छुपाने वाला परिधान है. महिलाओं को देखने में मदद करने के लिए परिधान में आंखों के चारों ओर एक जालीदार स्क्रीन होती है.

5/9

5- चादर: चादर एक पूरे शरीर का लबादा है जिसे मुस्लिम महिलाएं सार्वजनिक रूप से पहनती हैं. इसके साथ अक्सर नीचे एक ट्यूब जैसा स्कार्फ होता है.

6/9

6-अल अमीरा: मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले दो टुकड़ों वाले घूंघट में एक फिटिंग वाली टोपी और एक ट्यूब जैसा दुपट्टा होता है.

7/9

7- खिमार: यह मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहना जाने वाला एक प्रकार का सिर ढकने वाला कपड़ा है जो बाल, गर्दन और कंधों को ढकता है, लेकिन चेहरे को साफ छोड़ देता है.

8/9

8- शायला: यह एक प्रकार का हेडगियर है जिसे मुस्लिम महिलाएं सार्वजनिक रूप से पहनती हैं और आमतौर पर इसे लपेटकर टक या पिन किया जाता है.

9/9

हमें उम्मीद है कि अब तक आप दुनिया भर में मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले विभिन्न प्रकार के धार्मिक कपड़ों जैसे हिजाब, नकाब, बुर्का, चादर, अल-अमीरा, खिमार और शायला के बीच अंतर समझ गए होंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़