Advertisement
trendingPhotos2408554
photoDetails1hindi

Rules From 1st September: कल सुबह से ही बदल जाएंगे ये 5 न‍ियम, आपके काम का कौन सा; अभी से जान लीज‍िए

Rules Changes From 1st September: हर महीने पहली तारीख को कई अहम बदलाव होते हैं. इस बार भी 1 स‍ितंबर से आधार फीस अपडेशन, क्रेड‍िट कार्ड रूल्‍स, सीएनजी-पीएनजी प्राइस, एलपीजी प्राइस और फ्रॉड कॉल्‍स से जुड़े तमाम न‍ियम बदलने वाले हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे जो कल से बदलने वाली हैं.

1/5

UIDAI ने आधार अपडेट करने का समय 14 सितंबर तक बढ़ा दिया है. अब आप अपना नाम, पता आद‍ि बदल सकते हैं. इसके लिए आपको पहचान और पता के सही कागज UIDAI पोर्टल पर अपलोड करने होंगे.

2/5

डोमेस्‍ट‍िक और कमर्श‍ियल दोनों ही LPG उपभोक्‍ताओं को कीमत में बदलाव पर ध्यान देना चाहिए. यह विशेष रूप से कमर्श‍ियल यूजर्स के ल‍िए है. 1 अगस्‍त को भी कीमत में बदलाव क‍िया गया था. इस बार भी 1 स‍ितंबर को इसमें बदलाव हो सकता है. घरेलू स‍िलेंडर की कीमत प‍िछले काफी समय से एक ही लेवल पर बनी हुई है.

3/5

हवाई जहाजों के लिए इस्तेमाल होने वाले ईंधन (ATF) और CNG-PNG गैस के दाम बदलने वाले हैं. इससे यात्रा के खर्च बढ़ेंगे, खासकर हवाई यात्रा के. इससे सामान और सेवाओं के दाम भी बढ़ सकते हैं क्योंकि सामान ले जाने के खर्च बढ़ जाएंगे.

4/5

TRAI धोखाधड़ी कॉल और स्पैम मैसेज रोकने के लिए नए नियम बना रहा है. टेलीमार्केटिंग कंपनियों को 30 सितंबर तक ब्लॉकचेन सिस्टम पर आना होगा. इससे सुरक्षा बढ़ेगी और अनचाहे कॉल और मैसेज कम होंगे.

5/5

नए क्रेडिट कार्ड नियम बदलने वाले हैं, खासकर र‍िवार्ड प्‍वाइंट और पेमेंट के टाइम के बारे में. HDFC बैंक बिजली या पानी जैसे बिलों पर मिलने वाले र‍िवार्ड प्‍वाइंट कम कर देगा. IDFC फर्स्ट बैंक पेमेंट का शेड्यूल बदल रहा है, जिससे पेमेंट कब और कैसे होगा, बदल सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़