Advertisement
trendingPhotos2350042
photoDetails1hindi

Photos: सावन में गलती से भी मत करना इन 5 चीजों का सेवन, रूठ जाएंगे भोलेनाथ; सेहत और पैसों से होंगे कंगाल

Foods to avoid in Sawan: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. हिंदू संवत में यह सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इस दौरान श्रद्धालु उपवास करते हैं और खान-पान समेत कई तरह के रीति-रिवाजों का पालन करते हैं. आज आपको 5 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं, जिन्हें इस महीने नहीं खाना चाहिए. 

 

दाल-दलहन

1/5
दाल-दलहन

सावन के महीने में कुछ दालें, खास करके मसूर की लाल दाल खाने से परहेज करना चाहिए. इसकी वजह ये है कि इसे खाने से शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा होती है, जो उमस भरे मौसम में किसी का भी पेट खराब कर सकती है. इसकी मानसून में पेट को ठंडा रखने वाला भोजन ग्रहण करना चाहिए. 

 

पत्तेदार हरी सब्जियां

2/5
पत्तेदार हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन सावन में यह सब्जी नहीं खानी चाहिए. असल में मानसून के दौरान नमी की वजह से हरी सब्जियों में बैक्टीरिया और कीड़े चिपक जाते हैं, जो कई बार नजर नहीं आते. ऐसे में कीड़े वाली सब्जी खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं. 

 

डोसा- इडली जैसी चीजें

3/5
डोसा- इडली जैसी चीजें

डोसा, इडली और अचार जैसी चीजें किसे पसंद नहीं होंगी लेकिन सावन में इनका सेवन आपको अस्पताल पहुंचा सकता है. असल में मानसून के दौरान इनका चीजों का सेवन आपके शरीर के ऊर्जा स्तर में असंतुलन पैदा कर सकता है. इससे ध्यान लगाने में समस्या पैदा होती है और पेट भी खराब हो सकता है.

प्याज और लहसुन

4/5
प्याज और लहसुन

आयुर्वेद में लहसुन और प्याज को तामसिक प्रवृति का माना गया है. कहते हैं कि इनका सेवन मन में गलत विचार, हिंसा, सुस्ती और नकारात्मक भावनाओं को बढ़ा सकता है. यही वजह है कि सावन में सभी लोग इन दोनों चीजों से परहेज करके तन और मन दोनों को शुद्ध रखने का प्रयास करते हैं. 

 

मांसाहारी व्यंजन

5/5
मांसाहारी व्यंजन

भगवान शिव सत्य और सात्विकता के प्रतीक हैं और सावन का महीना उनकी भक्ति का होता है. लिहाजा अगर आप मांसाहार करते भी हैं तो इस महीने भोलेनाथ की भक्ति के प्रतीक रूप में मांस- मछली अंडे और शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए. इसकी एक वजह और भी है कि इन दिनों बैक्टीरिया बहुत सक्रिय होते हैं, जो मांस को खराब कर देते हैं. ऐसे में उसे खाकर आप बीमार पड़ सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़