Advertisement
trendingPhotos2452648
photoDetails1hindi

GK for Students: क‍िस देश में रहते हैं सबसे ज्‍यादा शाकाहारी?

GK for Students in hindi:  1 अक्‍टूबर को पूरी दुन‍िया में वर्ल्‍ड वेजिटेर‍ियन डे (World Vegetarian Day) के रूप में मनाया जाता है. दरअसल, ये द‍िन इसल‍िए मनाया जाता है, ताक‍ि शाकाहार के लाभों को बढ़ावा द‍िया जा सके और पौधे-आधारित आहार अपनाने के पर्यावरणीय, नैतिक और स्वास्थ्य संबंधी कारणों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. क्‍या आप ये जानते हैं क‍ि क‍िस देश में सबसे ज्‍यादा शाकाहारी रहते हैं? आइये ऐसे 7 देशों के नाम जानते हैं जहां सबसे ज्‍यादा वेज‍िटेर‍ियन रहते हैं. 

 

व‍िश्‍व शाकाहारी द‍िवस

1/8
व‍िश्‍व शाकाहारी द‍िवस

विश्व शाकाहारी दिवस हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन पूरी दुनिया में शाकाहार के प्रति जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शाकाहारी जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इसे सबसे पहले नॉर्थ अमेर‍िकन वेज‍िटेर‍ियन सोसाइटी ने 1977 में शुरू क‍िया था और साल 1978 में इंटरनेशनल वेज‍िटेर‍ियन यून‍ियन ने इसका प्रचार प्रसार पूरी दुन‍िया में शुरू क‍िया.  

 

भारत

2/8
भारत

शाकाहार‍ियों के मामले में भारत दुनिया में शीर्ष स्थान पर है. यहां कुल जनसंख्या का 38% शाकाहारी है. इस क्षेत्र में शाकाहार बौद्ध धर्म और जैन धर्म की शुरुआत के बाद लोकप्रिय हुआ, जो लगभग 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व में हुआ था. 

इजराइल

3/8
इजराइल

इजराइल में 13% आबादी शाकाहारी है. इसके साथ यह दुन‍िया का दूसरा ऐसा देश है, जहां सबसे ज्‍यादा शाकाहारी लोग रहते हैं. देश में शाकाहार का श्रेय यहूदी धर्म को जाता है जो जानवरों के उपभोग को प्रतिबंधित करता है. 

 

ताइवान

4/8
ताइवान

ताइवान की 12% आबादी शाकाहारी खाना खाती है और देश में 6,000 से अधिक रेस्‍टोरेंट और होटलों में शाकाहारियों को भोजन उपलब्ध कराया जाता है. 

इटली

5/8
इटली

इटली में शाकाहार की दर यूरोप में सबसे अधिक है, जो कुल आबादी का 10% है. इटली में शाकाहारी लोग इस आहार का पालन करने के लिए अलग-अलग कारण बताते हैं, जिसमें जानवरों के प्रति नैतिक संवेदनशीलता भी शामिल है. 

 

जर्मनी

6/8
जर्मनी

जर्मनी की 9% आबादी शाकाहारी है. ज्‍यादातर जर्मन जो पौधे-आधारित आहार अपनाते हैं, वे पर्यावरण संरक्षण, पशु अधिकारों और कथित स्वास्थ्य लाभों को प्रेरणा के रूप में बताते हैं. 

 

यूनाइटेड किंगडम

7/8
यूनाइटेड किंगडम

हाल के वर्षों में ब्रिटेन में शाकाहारियों की संख्या में वृद्धि देखी गई है और अब यह अनुमान लगाया गया है कि देश की लगभग 9% आबादी शाकाहारी है. दूसरे विश्व युद्ध के बाद कई नागरिकों ने शाकाहारी जीवनशैली अपनाना शुरू कर दिया. 

 

ब्राजील

8/8
ब्राजील

सूची में ब्राजील एकमात्र दक्षिण अमेरिकी देश है, जिसकी 8% आबादी शाकाहारी है. देश के कई महानगरों में कई शाकाहारी प्रतिष्ठान हैं, जिनमें रियो डी जेनेरो, साओ पाउलो और क्यूरिटिबा शामिल हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़