Advertisement
trendingPhotos2444083
photoDetails1hindi

नसों से गंदा कोलेस्‍ट्रॉल बाहर न‍िकाल फेंकती हैं ये 10 चीजें, आज से ही शुरू कर दें खाना, वरना हो जाएंगे हार्ट अटैक के श‍िकार

10 Foods That Can Prevent Clogged Arteries in hindi: द‍िल की सेहत को ठीक रखने के ल‍िए जरूरी है क‍ि नसों से बहने वाला खून, ब‍िना रुकावट पूरे शरीर में दौड़ता रहे. लेक‍िन गंदे कोलेस्‍ट्रॉल के जमाव के कारण आपकी धमन‍ियां ऐसा नहीं कर पाती हैं और द‍िल की बीमार‍ियां घर करने लगती हैं, क्‍योंक‍ि उसके पास पर्याप्‍त खून नहीं पहुंच पाता. ऐसे में अपने खानपान में बदलाव कर आप अपनी धमन‍ियों में जमी गंदगी को पूरी तरह साफ कर सकते हैं. यहां जान‍िये क‍ि वो 10 चीजों कौन सी हैं, ज‍िन्‍हें खाकर आप अपनी धमनियों में जमीं गंदगी को साफ कर सकते हैं.  

 

​एवोकाडो​

1/10
​एवोकाडो​

इनमें हेल्‍दी मोनोसेचुरेटेड फैट और पोटैश‍ियम होता है, जो खराब कोलेस्‍ट्रॉल (LDL) को साफ करता है और उसकी जगह गुड कोलेस्‍ट्रॉल (HDL) को बढ़ाता है. इससे धमन‍ियां साफ हो जाती हैं और ब्‍लड फ्लो में रुकावटें नहीं आतीं. 

 

ऑल‍िव ऑयल

2/10
ऑल‍िव ऑयल

​एक्‍सपर्ट की मानें तो वर्ज‍िन ऑल‍िव ऑयल में एंटीऑक्‍सीडेंट और मोनोसेचुरेटेड फैट होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को रोकते हैं और गंदे कोलेस्‍ट्रॉल को साफ करते हैं.  

 

फैटी फ‍िश

3/10
फैटी फ‍िश

सालमन, मर्केल और सार्ड‍िन्‍स जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एस‍िड होता है, जो इंफ्लेमेशन कम करता है और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसके साथ ही ये ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) कम करता है.ट्राइग्लिसराइड्स एक तरह का फैट होता है, जो शरीर को ऊर्जा देता है. लेक‍िन ज्‍यादा हो जाए तो मोटापा देता है और गंदे कोलेस्‍ट्रॉल की वजह बन सकता है.  

 

ड्राई फ्रूट्स

4/10
ड्राई फ्रूट्स

बादाम और अखरोट जैसे नट्स में हेल्‍दी फैट होते हैं. इसके अलावा इनमें फाइबर और प्रोटीन भी होते हैं. ये धमन‍ियों में गंदगी जमने नहीं देते.  

 

बेरीज

5/10
बेरीज

​ब्‍लू बेरी, स्‍ट्रॉबेरी और दूसरी बेरीज में एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर होता है, जो ब्‍लड प्रेशर कम करने और इंफ्लेमेशन घटाने में मददगर होता है.  

 

पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियां और सलाद

6/10
पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियां और सलाद

हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियां जैसे क‍ि पालक, केल और आर्गुला में नाइट्रेट और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो ब्‍लड फ्लो को बेहतर करते हैं. इससे ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.  

 

लहसुन

7/10
लहसुन

लहसुन में एलिसिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और खून के थक्के को रोकने में मदद करता है, जिससे धमनियां साफ रहती हैं. 

 

हल्दी

8/10
हल्दी

हल्दी में पाया जाने वाले एक खास कंपाउंड करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये धमनी में गंदगी को बनने और जमने नहीं देते.  

 

​साबुत अनाज​

9/10
​साबुत अनाज​

ओट्स, क्विनोआ और ब्राउन राइस जैसे अनाज में फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. इससे द‍िल को सेहतमंद रखना आसान हो जाता है.  

 

डार्क चॉकलेट

10/10
डार्क चॉकलेट

जी हां, ये जानकर आपको हैरानी होगी क‍ि डार्क चॉकलेट खाने से भी धमन‍ियों में जमी गंदगी साफ होती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो ब्‍लड फ्लो को बेहतर बनाने और ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है. इसका लाभ उठाने के लिए कम से कम 70% कोको वाली चॉकलेट सबसे अच्छी होती है.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़