Advertisement
photoDetails1hindi

चीन के बीजिंग को पछाड़ मुंबई बना एशिया का बिलेनियर कैपिटल, 603 वर्ग किमी के शहर में 92 अरबपतियों का ठिकाना

 Hurun Rich List 2024: मायानगरी मुंबई के सिर पर फिर से ताज सज गया है. चीन के महानगर बीजिंग को पछाड़कर मुंबई ने एशिया के बिलेनियर कैपिटल का खिताब हासिल कर लिया है. अरबपतियों के शहर के तौर पर मुंबई एशिया में नंबर 1 बन गया है. वहीं दुनिया में इसका तीसरा स्थान है.   

मुंबई का खिताब

1/8
मुंबई का खिताब

Hurun Rich List 2024: मायानगरी मुंबई के सिर पर फिर से ताज सज गया है. चीन के महानगर बीजिंग को पछाड़कर मुंबई ने एशिया के बिलेनियर कैपिटल का खिताब हासिल कर लिया है. अरबपतियों के शहर के तौर पर मुंबई एशिया में नंबर 1 बन गया है. वहीं दुनिया में इसका तीसरा स्थान है. 

 

मुंबई के सिर पर सजा ताज

2/8
मुंबई के सिर पर सजा ताज

मुंबई ने चीन के शहर बीजिंग को पछाड़कर पहली बार एशिया की अरबपतियों की राजधानी बन गई है. हारून की लिस्ट के मुताबिक मुंबई एशिया के अरबपतियों के शहर में पहले नंबर पर पहुंच गया है. 

चीन को पछाड़ छीना ताज

3/8
 चीन को पछाड़ छीना ताज

लिस्ट के मुताबिक मुंबई ने चीन की राजनीतिक और सांस्कृतिक राजधानी बीजिंग को पछाड़कर ये खिताब जीता है. बीजिंग में एक साल में 18 अरबपति अब  करोड़पति बन गए हैं. ये लोग अरबपतियों की लिस्ट से बाहर हो चुके हैं. 

बीजिंग को पछाड़ा

4/8
 बीजिंग को पछाड़ा

बीजिंग में 91 अरबपति रह गए हैं. जबकि भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में 92 अरबपति हैं. चीन का बीजिंग एशिया में दूसरे नंबर और दुनिया में चौथे नंबर पर पहुंच गया है.   हुरुन रिसर्च की 2024 ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक चीन में 814 अरबपति हैं, लेकिन बीजिंग में सिर्फ 91 रह गए हैं, जबकि मुंबई में 92 अरबपति हैं.  

603 वर्ग किमी में 445 अरब डॉलर की संपत्ति

5/8
 603 वर्ग किमी में 445 अरब डॉलर की संपत्ति

मुंबई के रहने वाले अरबपतियों की संपत्ति 445 अरब डॉलर है. जो पिछले साल की तुलना में 47 फीसदी अधिक है. वहीं बीजिंग में अरबपतियों की संपत्ति 265 अरब डॉलर है. जो पिछले साल के मुकाबले 28 फीसदी कम है. 

दुनिया में बढ़ रहा भारत का दबदबा

6/8
 दुनिया में बढ़ रहा भारत का दबदबा

मुंबई न्यूयॉर्क के बाद अरबपतियों के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर है. न्यूयार्क में 119 अरबपति रहते है.  इसके बाद 97 अरबपतियों के साथ लंदन दूसरे स्थान पर है और 92 अरबपतियों के साथ मुंबई तीसरे स्थान पर है.  

अंबानी का जलवा

7/8
अंबानी का जलवा

मुंबई के अरबपतियों में ऊर्जा और फार्मास्यूटिकल्स के कारोबारी शामिल हैं. इसमें मुकेश अंबानी जैसे अरबपति के नाम शामिल है. अंबानी के अलावा रियल एस्टेट प्लेयर मंगल प्रभात लोढ़ा  मुंबई में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले अरबपतियों में शामिल हैं .  

एक साल में 26 नए अरबपति

8/8
 एक साल में 26 नए अरबपति

मुंबई ने एक साल में 26 नए अरबपतियों को जोड़ा.  वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति में पर्याप्त वृद्धि हुई. गौतम अडानी, एचसीएल के शिव नादर, सीरम इंस्टीट्यूट के साइरस एस पूनावाला, सन फार्मास्यूटिकल्स के दिलीप सांघवी, कुमार मंगलम बिड़ला , डीमार्ट के राधाकिशन दमानी जैसे कई नाम शामिल है.    

ट्रेन्डिंग फोटोज़