Advertisement
trendingPhotos2079771
photoDetails1hindi

Republic Day Parade: भारत ने कैसे मनाया था अपना पहला रिपब्लिक डे? तस्वीरें देख आ जाएगी 1950 की याद

Republic Day Parade 26 January 1950: आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह मना रहा है. इस मौके पर दिल्ली में कर्तव्य पथ पर शानदार परेड (Republic Day Parade) निकाली गई. जिसमें पूरी दुनिया ने हिंदुस्ताान की ताकत देखी. बता दें कि संविधान लागू होने के बाद से पिछले 75 साल से दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड निकाली जा रही है. 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था और उस दिन पहली बार दिल्ली में परेड निकली थी. आज भी उस वक्त की परेड की तस्वीरें देखकर लगता है कि जैसे हम भी 1950 में पहुंच गए हों.

1/5

बता दें कि भारत का संविधान लागू होने के दिन 26 जनवरी 1950 को पहली बार गणतंत्र दिवस मनाया गया था. इस मौके पर दिल्ली में शानदार परेड निकाली गई थी. इस कार्यक्रम में देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने भी हिस्सा लिया था. पहली बार स्वतंत्र भारत का ऐसा भव्य समारोह देखकर भारतीयों की आंखों भर आई थीं.

2/5

जान लें कि देश के पहले गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम दरबार हॉल में किया गया था. भारत के पहले रिपब्लिक डे के मौके पर 31 तोपों की सलामी दी गई थी. परेड के दौरान राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने सेना की अलग-अलग टुकड़ियों की सलामी ली थी. ये परंपरा आज भी चली आ रही है.

3/5

गौरतलब है कि 26 जनवरी 1950 को भारतीय सेना के जवानों ने ऐसी मधुर धुन बजाई थी, जिसे सुनकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया था. बड़ी संख्या में लोगों ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया है और बहुत खुश थे. क्योंकि वे गुलामी वाले दिनों को भुलाकर अपने स्वतंत्र देश के इतने भव्य कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे थे.

4/5

बता दें कि 26 जनवरी 1950 की परेड में जल, थल और नभ तीनों सेनाओं की टुकड़ियों ने हिस्सा लिया था. तीनों सेनाओं की टुकड़ियों ने मिलकर दिल्ली में भव्य परेड निकाली थी. जिसने हर किसी का मन मोह लिया था. लोगों ने इस परेड की खूब तारीफ की थी.

5/5

आज की परेड और 75 साल पहले की परेड की बात करें तो तब से अब तक भारत बहुत आगे बढ़ चुका है. देश की ताकत कई गुना बढ़ चुकी है. पर अगर आज भी आप भारत की पहली रिपब्लिक डे परेड की फोटोज देखेंगे तो उसी समय में पहुंच जाएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़