Advertisement
trendingPhotos2391841
photoDetails1hindi

भारत की ये 6 चीजें इन देशों में खाई तो जाना पड़ सकता है जेल, जान लो सभी के नाम

Indian Food Ban: इंडियन खानों में पान और गुड़ सहित कई देशों में स्वास्थ्य, सुरक्षा और गुणवत्ता की चिंताओं के कारण बैन लगा दिया गया है. भारत की एक समृद्ध विरासत है, जिसमें इसके स्वादिष्ट व्यंजन दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं. हालांकि, कुछ भारतीय खानों पर स्वास्थ्य, सुरक्षा या नैतिक चिंताओं के कारण विभिन्न देशों में प्रतिबंध लगा दिया गया है. यहां छह भारतीय खाद्य पदार्थ हैं जिन पर विदेशों में प्रतिबंध लगा दिया गया है.

 

पान (सुपारी के साथ बीड़ी का पत्ता)

1/6
पान (सुपारी के साथ बीड़ी का पत्ता)

प्रतिबंध वाले देश: अमेरिका, कनाडा, यूके कारण: स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं पान, सुपारी, बुझा हुआ चूना और अन्य मसालों से भरा एक पारंपरिक भारतीय तैयारी है, जो भारत में अपने पाचन गुणों और सांसों की ताजगी के लिए लोकप्रिय है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा सुपारी को एक कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पान चबाने से मुंह के कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, जिसके कारण अमेरिका, कनाडा और यूके जैसे देशों में इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 

किंडर जॉय

2/6
किंडर जॉय

प्रतिबंध वाले देश: अमेरिका कारण: सुरक्षा संबंधी चिंताएं किंडर जॉय, हालांकि पारंपरिक रूप से भारतीय नहीं है, भारत में बेहद लोकप्रिय है। चॉकलेट अंडे के अंदर के छोटे खिलौनों के कारण सुरक्षा संबंधी चिंताओं के कारण इसे अमेरिका में प्रतिबंधित कर दिया गया था, जो बच्चों के लिए दम घुटने का खतरा पैदा करता है। गैर-खाद्य पदार्थ वाली खाद्य वस्तुओं पर अमेरिका के सख्त नियमों के कारण इस बहुत पसंदीदा ट्रीट पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

 

हैगिस

3/6
हैगिस

प्रतिबंध वाले देश: अमेरिका कारण: स्वास्थ्य नियम हैगिस, एक स्कॉटिश व्यंजन, यहां भारतीय फ्यूजन व्यंजनों में इसके उपयोग के कारण शामिल है। पारंपरिक रेसिपी में भेड़ का फेफड़ा शामिल होता है, जिसे मानव उपभोग के लिए पशु फेफड़े के आयात पर प्रतिबंध लगाने वाले स्वास्थ्य नियमों के कारण 1971 से अमेरिका में प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस प्रतिबंध ने परोक्ष रूप से भारतीय फ्यूजन व्यंजनों को प्रभावित किया है जिनमें हैगिस शामिल है।

 

सांभर (बैंगन के साथ)

4/6
सांभर (बैंगन के साथ)

प्रतिबंध वाले देश: यूरोपीय संघ (कुछ किस्में) कारण: कृषि संबंधी चिंताएं हालांकि सांभर पर प्रतिबंध नहीं है, लेकिन बैंगन (बैंगन) वाली कुछ किस्में यूरोपीय संघ में प्रतिबंध का सामना कर चुकी हैं। यह बैंगन के आयात को लेकर चिंताओं के कारण है, खासकर कीटों और बीमारियों से संबंधित जो स्थानीय कृषि को प्रभावित कर सकते हैं। अपनी फसलों की रक्षा के लिए यूरोपीय संघ के पास विशिष्ट कृषि उत्पादों के आयात पर सख्त नियम हैं।

 

लाल फूड कलर (कुछ सिंथेटिक डाई)

5/6
लाल फूड कलर (कुछ सिंथेटिक डाई)

प्रतिबंध वाले देश: यूरोपीय संघ कारण: स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं भारतीय मिठाइयों और व्यंजनों में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले कुछ सिंथेटिक लाल खाद्य रंगों जैसे पोंसो 4R और रोडैमिन बी पर यूरोपीय संघ में प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन रंगों को बच्चों में अति सक्रियता और संभावित कार्सिनोजेनिक प्रभाव से जोड़ा गया है। नतीजतन, इन योजक वाले खाद्य पदार्थ कई देशों में अनुमति नहीं हैं।

 

गुड़

6/6
गुड़

प्रतिबंध वाले देश: अमेरिका (कुछ अनियमित आयात) कारण: सुरक्षा और गुणवत्ता मानक गन्ने या ताड़ के रस से बना एक पारंपरिक अपरिष्कृत चीनी, गुड़ कई भारतीय घरों में एक मुख्य आधार है। हालांकि, अमेरिका में गुड़ के अनियमित आयात पर प्रदूषण और असंगत गुणवत्ता मानकों की चिंताओं के कारण प्रतिबंध लगा दिया गया है। मानकीकृत उत्पादन प्रक्रियाओं की कमी के कारण उत्पाद में अशुद्धियां हो सकती हैं, जिससे यह सख्त खाद्य सुरक्षा नियमों के तहत उपभोग के लिए अनुपयुक्त हो जाता है।

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़