Advertisement
trendingPhotos2385292
photoDetails1hindi

भारत का इकलौता रेलवे स्टेशन, जहां पहुंच गए तो घूम लेगें पूरा देश...कोने-कोने के लिए मिल जाती है ट्रेन

Indian Railway Unique Railway Staion: भारतीय रेलवे के इस रेलवे स्टेशन से आप देश के अलग-अलग दिशाओं के लिए ट्रेनें पक़ड़ सकते हैं. रोजाना यहां 197 ट्रेनों का स्टॉपेज है. दर्जनों ट्रेनों यहां से चलती है. इस रेलवे स्टेशन से आप देश के कोनो-कोने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। 

भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन

1/7
भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन

Indian Railway: देश की लाइफलाइन कहलाने वाली भारतीय रेलवे से रोज 2 करोड़ से ज्यादा लोग सफर करते हैं. रोज 13 हजार से अधिक यात्री ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है. ये ट्रेनें 7,000 से अधिक स्टेशनों से गुजरती हैं. देश का कोना-कोना अब ट्रेनों से जुड़ गया है. आप अलग-अलग जगहों पर पहुंचने के लिए आपको अलग-अलग स्टेशन से ट्रेन पकड़ते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है, जहां से आप देश में चारों दिशाओं में जाने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं.  

 

देश का अनोखा रेलवे स्टेशन

2/7
  देश का अनोखा रेलवे स्टेशन

 

भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है, जहां से आप देश के किसी भी कोने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. इस रेलवे स्टेशन पर जाने के बाद आप जहां चाहो वहां के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. इसे देश का सबसे व्‍यस्‍त रेलवे स्‍टेशन कहना भी गलत नहीं होगा. अगर आपको देश के किसी भी कोने में जाना है तो यहां से 24 घंटे ट्रेन मिल जाएगी. अगर आप सोच रहे हैं कि वो स्टेशन नई दिल्ली जंक्शन है तो आपका जवाब गलत है. दिल्ली के 2 घंटे की दूरी पर भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा का मथुरा जंक्शन (Mathura Junction) इकलौता रेलवे स्टेशन है, जहां से आप देश के किसी भी कोने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. 

देश के सबसे बड़ा जंक्शन में शामिल

3/7
 देश के सबसे बड़ा जंक्शन में शामिल

 

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के तहत आने वाला मथुरा जंक्शन देश के सबसे बड़े रेलवे जंक्‍शनों में शामिल है.  आप यहां कश्मीर से कन्याकुमारी जाने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं.  यहां से 7 अलग-अलग रूट की ट्रेनें निकलती हैं . आप देश के जिस भी कोने में जाना चाहें, यहां से आपको 24 घंटे ट्रेन मिल जाएगी . 

रोजाना 197 ट्रेनों का स्टॉप

4/7
 रोजाना 197 ट्रेनों का स्टॉप

 

 

मथुरा जंक्शन पर 10 प्लेटफार्म हैं, जहां से हर समय ट्रेनें गुजरती हैं. दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, आंध्रा प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार समेत अलग-अलग रूटों से आने वाली ट्रेनें रुकती है. रेल इंफ्रा के मुताबिक मथुरा जंक्शन पर 197 ट्रेनों का स्टॉपेज है. राजधानी, शताब्दी, दुरंतो समेत सुपरफास्ट, एक्सप्रेस, मेल, मेमू-डेमेमू ट्रेन आदि ट्रेनें यहां रुकती है. 

10 प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन

5/7
 10 प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन

 

मथुरा रेलवे स्टेशन पर 10 प्लेटफॉर्म हैं, जहां से 24 घंटे ट्रोनों का आना-जाना लगा रहता है,  इस स्टेशन की गिनती सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में होती है. 197 ट्रेनों के स्टॉपेज के साथ ही यहां से अलग-अलग दिशाओं के लिए 13 ट्रेनें अपना सफर शुरू करती .

कब चली थी पहली ट्रेन

6/7
 कब चली थी पहली ट्रेन

  भारत में पहली ट्रेन साल 1853 में मुंबई से ठाणे के बीच चली थी. वहीं साल 1875 में पहली बार मथुरा स्टेशन से ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ था. इस स्टेशन पर लोगों की भीड़ इसलिए भी ज्यादा होती है क्योंकि ये एक प्रसिद्ध धार्मिक स्टेशन है. देश-दुनिया से लोग यहां भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. 

 

देश का सबसे अधिक प्लेटफॉर्म वाला देश

7/7
 देश का सबसे अधिक प्लेटफॉर्म वाला देश

 

देश का सबसे अधिक प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन है, जहां 210 अलग-अलग ट्रेनों के संचालन होता है. 23 प्लेटफार्मों के साथ यह सबसे अधिक प्लेटफॉर्म वाला देश है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़