Advertisement
trendingPhotos2386599
photoDetails1hindi

Indian Railways: मुंह ताकते रहे दिल्ली-मुंबई, सफाई के मामले में इन रेलवे स्‍टेशनों ने मारी बाजी; टॉप-10 में एक ही राज्‍य के 7 स्‍टेशन

Cleanest Railway Stations: रेलवे स्‍टेशन साफ-सुथरा हो तो वहां जाने और ट्रेन पकड़ने में भी मजा आता है. साफ-सफाई को लेकर केंद्र सरकार का खास फोकस है. इसी को ध्‍यान में रखकर साल 2014 में रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री ने स्‍वच्‍छ रेल, स्‍वच्‍छ भारत (Swachh Rail, Swachh Bharat) अभ‍ियान को शुरू क‍िया था. इसके बाद रेलवे देश के 10 सबसे साफ स्‍टेशन की ल‍िस्‍ट जारी की जाती है. इस ल‍िस्‍ट में द‍िल्‍ली-मुंबई का नाम कोसों दूर तक नहीं है. लेक‍िन हैरान करने वाली बात ये है क‍ि 10 में से 7 स्‍टेशन एक ही राज्‍य के हैं, आइए जानते हैं.

1/6

रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री ने 'स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत 2019' सर्वे किया था. इसमें देश के सबसे साफ रेलवे स्टेशनों को अलग-अलग स्‍टैंडर्ड के आधार पर रैंकिंग दी गई थी. देश के 10 सबसे साफ रेलवे स्टेशनों में से सात राजस्थान के ही हैं. आइए देखते हैं देश के सबसे साफ 10 रेलवे स्टेशनों की ल‍िस्‍ट-

2/6

ल‍िस्‍ट में 10वें नंबर पर उत्‍तराखंड का हर‍िद्वार जंक्‍शन है. ल‍िस्‍ट में राजस्‍थान का अजमेर रेलवे स्‍टेशन नौंवे नंबर पर है.

3/6

इसके पहले सफाई के मामले में राजस्‍थान का उदयपुर स‍िटी रेलवे स्‍टेशन आठवे नंबर पर है. राजस्‍थान का ही व‍िजयवाड़ा रेलवे जंक्‍शन इस रैंक‍िंग में सातवे नंबर पर है.

4/6

राजस्‍थान राज्‍य का सूरतगढ़ रेलवे स्‍टेशन छठे नंबर पर है. एक समय था जब सूरतगढ़ को सोढ़ावटी कहा जाता था. पांचवे नंबर पर गांधी नगर जयपुर रेलवे स्‍टेशन का नंबर है.

5/6

सफाई के मामले में देशभर में जम्‍मूतवी रेलवे स्‍टेशन का नंबर चौथा है. इसके पहले तीसरे पायदार पर फ‍िर से राजस्‍थान का दुर्गापुर रेलवे स्‍टेशन है.

6/6

सफाई की ल‍िस्‍ट में जोधपुर जंक्‍शन का दूसरा नंबर है. ल‍िस्‍ट में पहले नंबर पर जयपुर रेलवे जंक्‍शन है. यानी जयपुर रेलवे स्‍टेशन सफाई के मामले में अव्‍वल है. (सभी फोटो क्रेड‍िट: indiarailinfo.com)

ट्रेन्डिंग फोटोज़