Advertisement
photoDetails1hindi

Israel-Hezbollah Clash: हिजबुल्लाह ने भी इजरायल के खिलाफ खोला फ्रंट, ये तो हमास से है खतरनाक; जानिए इसकी पूरी कहानी

Hezbollah Attack On Israel: हमास (Hamas) के साथ इजरायल पर हिजबुल्लाह (Hezbollah) और सीरिया (Syria) से भी लगातार बमबारी हो रही है. लेबनान से इजरायल पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से हमला हुआ जिसकी जिम्मेदारी हिजबुल्लाह ने ली है. इजरायल और हमास के बीच जबरदस्त जंग चल रही है. एक ओर हमास इजरायल पर रॉकेटों से हमले करता है तो दूसरी तरफ इजरायल के टैंक गाजा को तबाह करने के लिए तैयार बैठे हैं. लेकिन हमास की आड़ में इजरायल पर हिजबुल्लाह ने भी बमबारी शुरू कर दी है. बीते कई दिनों से हिजबुल्लाह के रॉकेट इजरायल के कई इलाकों में गिर रहे हैं. रविवार को एक बार फिर हिजबुल्लाह ने रॉकेट अटैक किया जिसमें इजरायल के एक नागरिक की मौत हुई और 3 सैनिक घायल हो गए. जान लीजिए कि हिजबुल्लाह, हमास से भी खतरनाक है. जानिए हिजबुल्लाह का हमास-इजरायल की जंग उतरना कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

1/5

बता दें कि हिजबुल्लाह एक क्षेत्रीय शक्ति है. सालों से हिजबुल्लाह ने इराक और सीरिया सहित मध्य पूर्व में कई संघर्षों में भाग लिया है. ऐसा माना जाता है कि इसने यमन में हूती विद्रोहियों को भी ट्रेनिंग दी है. कहा जाता है कि हिजबुल्लाह ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद की ओर से सीरिया के सशस्त्र विपक्षी गुटों के साथ-साथ आईएसआईएस और अल-कायदा समर्थित नुसरा फ्रंट के खिलाफ लड़ा है. हिजबुल्लाह के लड़ाकों को युद्ध का अच्छा खासा अनुभव है.

2/5

जान लें कि इससे पहले साल 2006 में हिजबुल्लाह और इजरायल आमने-सामने आ चुके हैं. लेकिन तब की तुलना में हिजबुल्लाह के पास इस वक्त कहीं ज्यादा और अत्याधुनिक हथियार हैं. 2006 में भी हिजबुल्लाह ने इजरायल को कड़ी टक्कर दी थी. उस युद्ध में लेबनान के कई हिस्से तबाह हो गए थे, लेकिन हिजबुल्लाह ने उसको खत्म करने की इजरायल की अंतिम योजना को विफल कर दिया था. इसीलिए उस युद्ध का विजेता आज तक तय नहीं हो पाया. उस युद्ध में हिजबुल्लाह ने ज्यादातर सोवियत युग के रॉकेटों से लड़ाई लड़ी थी लेकिन अब उसके पास अत्याधुनिक गाइडेड मिसाइलें हैं.

3/5

गौरतलब है कि हिजबुल्लाह के युद्ध में उतरने से स्थिति काफी बिगड़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हिजबुल्लाह के आने से इजरायल को गाजा के बाद लेबनान बॉर्डर पर भी लड़ना होगा. ये भी जान लें कि हिजबुल्लाह ईरान समर्थित लड़ाकों के गठबंधन का हिस्सा है जो अभी भी सीरिया में तैनात है. उनकी भागीदारी संभावित रूप से सीरिया-इजराइल सीमा पर तीसरा मोर्चा खोल सकती है.

4/5

बता दें कि कि गाजा पट्टी के अलावा इजरायल को अब लेबनान के फ्रंट पर लड़ना पड़ रहा है. इजरायल की एयरफोर्स ने हिजबुल्लाह के हमलों को तुरंत भांप लिया और उसे काफी हद तक नाकाम भी कर दिया. जवाब में इजरायल के टैंकों ने अपनी तोप की नली को लेबनान की ओर मोड़ दिया.

5/5

गौरतलब है कि इजरायल-हमास युद्ध का आज दसवां दिन है. एक-एक कर हमास के ठिकाने और उसके कमांडर मिट्टी में मिल रहे हैं. इस बीच, इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वो अब हमास के टुकड़े-टुकड़े कर देंगे. हमास को उसके आखिरी अंजाम तक पहुंचाने के लिए इजरायल की सेना दिन रात बमबारी कर रही है. एक ओर इजरायली टैंक गाजा पर गरजने के लिए मुहाने पर खड़े हैं. इजरायल के पीएम तो अब हमास के टुकड़े-टुकड़े करने की ठान चुके हैं. इस बीच गाजा पर फाइनल एक्शन के लिए नेतन्याहू ने यूनिटी गवर्नमेंट के नेताओं के साथ बैठक की. यूनिटी गवर्नमेंट की ये पहली बैठक थी. कहा जा रहा है इस बैठक में गाजा पर दूसरे चरण के हमले को लेकर चर्चा हुई. उधर इजरायल के रक्षा मंत्री स्थिति को पलटने की बात कर रहे हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़