Advertisement
trendingPhotos2403100
photoDetails1hindi

आने वाले सालों में इन 5 सेक्‍टर में खूब आएंगे नौकर‍ियों के मौके! आपकी क्‍या है तैयारी

Jobs in Coming Years: अगले एक दश‍क में बहुत कुछ बदलने वाला है. यद‍ि आप भी अपने कर‍ियर को लेकर प्‍लान कर रहे हैं तो आपको यह ध्‍यान रखना होगा क‍ि आप क‍िस तरफ अपने कदम बढ़ाएं. कर‍ियर की प्‍लान‍िंग करते समय आपको यह अंदाजा होना चाह‍िए क‍ि आगे मार्केट क‍िस तरफ जाने वाला है. ऐसे में क‍िस तरह की नौकर‍ियों में ज्‍यादा मौके म‍िल सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे सेक्‍टर ज‍िनको लेकर आने वाले समय में नौकर‍ियों के ज्‍यादा मौके बन सकते हैं-

1/5

मार्केट रिसर्च एनालिस्ट ग्राहकों की प्रीफरेंस, बाजार के रुझान और कंप्‍टीशन के आधार पर डाटा इकट्ठा करने और उसका एनाल‍िस‍िस करते हैं. इसके ल‍िए वे सर्वे डिजाइन करते हैं और इंटरव्‍यू भी करते हैं. कंपनियां इन सर्वे के आधार पर आजकल अपनी मार्केट‍िंग पॉल‍िसी को ड‍िजाइन कर रही हैं.

2/5

Financial Manager  फाइनेंशियल मैनेजर क‍िसी भी आर्गेनाइजेशन की फाइनेंश‍ियल हेल्‍थ की देखरेख करता है. इसमें बजटिंग, फोरकास्‍ट‍िंग, इनवेस्‍टमेंट प्‍लान और र‍िस्‍क मैनेजमेंट सभी कुछ शाम‍िल होता है. वे फाइनेंश‍ियल र‍िपोर्ट के आधार पर नियमों का पालन सुन‍िश्‍च‍ित करते हैं सीन‍ियर मैनेजमेंट को रणनीतिक सलाह देते हैं.

3/5

कंप्यूटर मैनेजर आईटी ड‍िपार्टमेंट का निरीक्षण करता है. टेक्‍नोलॉजी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को मैनेज करता है और कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क के सही संचालन की ज‍िम्‍मेदारी उस पर होती है. वह आईटी प्रोजेक्‍ट मैनेजमेंट, साइबर स‍िक्‍योर‍िटी और ट्रबल शूट‍िंग का संचालन करते हैं. जैसे-जैसे बि‍जनेस की तकनीक पर न‍िर्भरता बढ़ रही है, वैसे-वैसे कंप्‍यूटर मैनेजर की ड‍िमांड भी बाजार में बढ़ रही है.

4/5

सॉफ्टवेयर डेवलपर एप्लिकेशन और स‍िस्‍टम को डिजाइन, कोड, टेस्‍ट और मेंटीनेंस करते हैं. नए सॉफ्टवेयर का सॉल्‍यूशन बनाने या मौजूदा लोगों को सुधारने, यूजर्स की जरूरतों को संबोधित करने और सॉफ्टवेयर फंक्‍शनेल‍िटी पर काम करते हैं. तकनीक की बढ़ती ड‍िमांड के बीच सॉफ्टवेयर डेवलपर की जरूरत तेजी से बढ़ रही है.

5/5

टेक्निकल राइटर जटिल जानकारी के लिए साफ और कनसाइज डॉक्‍यूमेंट बनाते हैं. वे सही और रीडेब‍िल‍िटी के लिए विषय विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करते हैं. जैसे-जैसे तकनीक और प्रोडक्‍ट ज्‍यादा क्‍ल‍ियर होते जाते हैं, यूजर्स के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से समझने और उपयोग करने के लिए साफ दस्तावेज जरूरी हो जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़