Advertisement
photoDetails1hindi

World News: इन 5 लोगों की वजह से खत्म हो सकती है दुनिया! गणितज्ञ ने किया बड़ा दावा

Eric Weinstein Predictions: तो क्या दुनिया जल्द ही खत्म हो जाएगी? ये सवाल हम इसलिए पूछ रहे हैं क्योंकि गणितज्ञ एरिक वीनस्टीन (Eric Weinstein) ने दावा किया है कि दुनिया में 5 लोग ऐसे हैं जिनकी वजह से दुनिया खत्म हो सकती है. जान लें कि गणितज्ञ वीनस्टीन ने साल 2022 से जारी रूस और यूक्रेन के भीषण युद्ध को लेकर ऐसी गणना की है और आशंका भी जताई है कि दुनिया में 5 ऐसे विशिष्ट लोग हैं जो दुनिया खत्म होने का कारण बन सकते हैं. आइए किन नेताओं के बारे में गणितज्ञ एरिक वीनस्टीन ने ऐसा कहा है उनके बारे में जानते हैं.

1/5

डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, गणितज्ञ वीनस्टीन ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध को दुनियाभर के अधिकतर लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध मीडिया रिपोर्ट्स में जितना भयानक दिख रहा है यह उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है. रूस-यूक्रेन युद्ध दुनिया को खात्मे की तरफ ले जा सकता है.

2/5

गणितज्ञ वीनस्टीन की गणना के मुताबिक, अगर दुनिया खत्म हुई तो उसका कारण रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन बन सकते हैं.

3/5

दुनिया के खात्मे वाले अनुमान से गणितज्ञ एरिक वीनस्टीन ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं. वीनस्टीन ने बताया कि रूस-यूक्रेन युद्ध, क्यूबा मिसाइल संकट के बाद दूसरा ऐसा मौका है जब किसी भी समय परमाणु युद्ध की घड़ी निकट आ सकती है. इसकी उन्हें बहुत चिंता है.

4/5

वीनस्टीन के अनुसार, दुनिया के सामने परमाणु संघर्ष का वर्तमान रिस्क 1 से 5 प्रतिशत के बीच है. लेकिन इसके बावजूद अधिकतर लोग इस खतरे को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. वीनस्टीन ने ये भी कहा कि कई लोग आज की दुनिया में ऐसे हैं जिन्हें अत्याधुनिक हथियारों के कारण होने वाले विनाश की समझ नहीं है.

5/5

जान लें कि गणितज्ञ वीनस्टीन इससे पहले तब चर्चा में आए थे जब उन्होंने फ्यूजन बम के सार्वजनिक प्रदर्शन करने का सुझाव दिया था. उन्होंने दुर्लभ वायुमंडलीय परमाणु परीक्षणों की वापसी की अपील की थी. वीनस्टीन का मानना है कि लोगों को जानना चाहिए कि ये बम कितनी बर्बादी कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़