Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand2443147
photoDetails0hindi

No Fly Zones: दुनिया की वो जगह, जिनके ऊपर से नहीं उड़ सकते विमान; एक नाम देखकर यकीन नहीं होगा

आज से 100 साल पहले शायद ही लोग दुनिया घूमने के बारे में सोचते हों. लेकिन आज दुनिया ग्लोबल से ग्लोकल बन चुकी है. लोग दुनिया की अलग-अलग जगहों पर घूमने जाते हैं. बस फ्लाइट में बैठो और अपने पसंदीदा शहर में पहुंच जाओ. मगर दुनिया में आज भी कई ऐसी जगह हैं, जिनके ऊपर से विमान नहीं गुजर सकते. इनको नो फ्लाई जोन कहा जाता है. 

1/6

नो फ्लाई जोन धार्मिक, पर्यावरण, ऐतिहासिक या राजनीतिक वजहों से स्थापित किए जाते हैं. आइए आपको दुनिया की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं, जिनके ऊपर से विमान नहीं उतर सकते.

2/6

डिज्नी पार्क

फ्लोरिडा में डिज्नी वर्ल्ड और कैलिफोर्निया के डिज्नीलैंड के 3000 फीट के इलाके में एयरक्राफ्ट नहीं उड़ सकते. शुरुआत में यह अस्थायी बैन था, लेकिन 2003 में यह परमानेंट हो गया. 

3/6

10 डाउनिंग स्ट्रीट

यह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का घर है. यह देश की सबसे ताकतवर सड़कों में एक मानी जाती है. इस सड़क पर घूमने के लिए भी स्पेशल परमिशन की जरूरत पड़ती है. जबकि इसके ऊपर से विमानों का उड़ना पूरी तरह बैन है. इसके अलावा ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस, विंडसर कैसल और संसद भवन के ऊपर से भी विमानों के उड़ान भरने पर मनाही है.

4/6

वॉशिंगटन डीसी

वॉशिंगटन डीसी अमेरिका की राजधानी है. यह कोई राज्य नहीं है. इसके ऊपर से भी विमानों के उड़ान भरने की मनाही है. 9/11 के हमले के बाद एफबीआई और होमलैंड सिक्योरिटी ने इसे नो फ्लाई जोन बना दिया था. एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में विमानों को अपनी पहचान बतानी पड़ती है. 2005 में, सेसना 150 विमान व्हाइट हाउस से महज पांच मील की दूरी पर उड़ रहा था, तभी एक एफ-16 विमान ने फ्लेयर्स गिराकर उल्लंघन का संकेत दिया था.

5/6

माचू पिच्चू

यह दक्षिणी अमेरिका के पेरू देश में स्थित है. इसे इंकाओं का खोया शहर भी कहा जाता है. 7 जुलाई 2007 को दुनिया के 7 नए अजूबों में इसे भी शामिल किया गया था. माचू पिच्चू के ऊपर से भी विमान नहीं उड़ते. 1981 में इसे पेरू का ऐतिहासिक देवालय घोषित किया गया था.

6/6

मक्का

मक्का पूरी दुनिया के मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र स्थल है. हर साल लाखों की तादाद में मुसलमान हज करने इस शहर में आते हैं. काबा के ऊपर से विमानों के ऊपर से उड़ने की मनाही है. गैर-मुसलमानों को मक्का में प्रवेश नहीं मिल सकता. अगर कोई यात्री विमान या पायलट इस शहर के ऊपर से गुजरता है तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़