Advertisement
photoDetails1hindi

Moscow Mass Shooting: मॉस्को से भी भयानक हमला भारत में हुआ था, 16 साल पहले वाला डरावना मंजर आया याद

Moscow ISIS Attack: रूस (Russia) में हुए ISIS के आतंकी हमले (Moscow Mass Shooting) के दौरान 16 साल पहले की वो दहशत दिखाई दी जब मुंबई में 10 आतंकियों ने 60 घंटे तक आम नागरिकों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की थी. मॉस्को पर 26/11 जैसा हमला (Mumbai Attack) हुआ है. जिस हमले से ना केवल मुंबई बल्कि पूरा देश सिहर उठा था. इस हमले में 10 पाकिस्तानी आतंकियों ने शहर पर गोलियों की बरसात कर दी थी. हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी. ठीक वैसा ही हमला 22 मार्च 2024 को मॉस्को में अंजाम दिया गया. रूसी मीडिया के मुताबिक, हमले में अब तक कई लोग मारे गए हैं. जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. जिनमें से कुछ की हालत बेहद गंभीर बनी हुई है.

1/5

जिस तरह से 2008 में मुंबई में एंबुलेंस इधर से उधर दौड़ रही थी, कुछ-कुछ वैसा ही नजारा मॉस्को में भी देखा गया. लोग बदहवास इधर से उधर भाग रहे थे. मॉस्को में बंदूकधारी सेना की ड्रेस पहने हुए घुस गए और फिर अंधाधुंध गोलियां चलाने लगे. ठीक मुंबई जैसा डरावना मंजर तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि बंदूकधारी हमलावर जिधर भी लोगों को देखते हैं, वे तुरंत गोलियां चलाकर उन्हें मार देते हैं. आतंकियों से बचने के लिए लोग इधर-उधर भाग रहे हैं. मरने वालों में बच्चे, बूढ़े और महिलाएं सभी शामिल हैं.

2/5

रूस की राजधानी मॉस्को में हर दिन की तरह सब कुछ सामान्य था. लोग मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में जश्न मना रहे थे. संगीत की धुन में खोए लोगों को अचानक से म्यूजिक से हटकर एक अलग आवाज सुनाई देती है और वो थी गोलियों की तड़तड़ाहट. फिर क्या जिस क्रोकस सिटी हॉल में सब जश्न मना रहे थे उसी क्रोकस सिटी हॉल में गोलियों का आवाज सुनते ही अफरा-तफरी मच गई.

3/5

तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि आतंकियों ने हॉल में घुसते ही फायरिंग कर दी. जिसके बाद से हॉल में भगदड़ मच जाती है. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि कोई बच कर भागने की कोशिश कर रहा है तो कोई कुर्सियों के नीचे छिपने की कोशिश कर रहा है.

4/5

क्रोकस सिटी हॉल में सेना की वर्दी में चार हमलावर दिखाई दिए. पहला आतंकी सबसे आगे कोने में खड़े लोगों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाता दिखा. और इसके पीछे 2 और आतंकी लोगों पर बिना रुके गोलियां बरसा रहे थे. तभी पीछे से एक और आतंकी मासूमों पर गोलियां बरसाता हुआ आता है और गोलियां बरसाते हुए हॉल के दूसरी तरफ चला जाता है. लेकिन दूसरी तरफ जाने से पहले आतंकी बंदूक की खत्म हुई मैग्जीन को भरता है और फिर से गोलियां बरसाना शुरू कर देता है.

5/5

आतंकियों के इस बर्रबता की तस्वीरें आपको विचलित कर सकती हैं. आतंकियों की गोली से घायल एक युवक बचने के लिए पिलर के पीछे छिपने की कोशिश करता है. मॉस्को के इस हॉल में ये हमला इतना अचानक हुआ कि जब तक कोई कुछ समझता तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़