Advertisement
trendingPhotos2413330
photoDetails1hindi

ऑफ‍िस में अलग द‍िखते हैं ये 10 खूब‍ियों वाले लोग, म‍िलती है अलग पहचान

Quality of work life : ऑफ‍िस में सैकडों लोगों के बीच अगर आप अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर ये 10 खूब‍िया डेवेलप कर लेनी चाह‍िए. क्‍योंक‍ि जि‍न लोगों में ये खूब‍ियां होती हैं, वो औरों से काफी अलग द‍िखते हैं.

ऑफ‍िस में अलग पहचान कैसे बनाएं

1/11
ऑफ‍िस में अलग पहचान कैसे बनाएं

आपने गौर क‍िया होगा क‍ि ऑफ‍िस में कुछ लोग होते हैं जो भीड़ से अलग द‍िखते हैं. ऐसी कौन सी खास बात होती है, जो उन्‍हें दूसरों से अलग बनाती है. दरअसल, अगर आप भी कुछ खास खूब‍ियों को अपना लें तो आप भी दूसरों से अलग बन सकते हैं. आइये जानते हैं क‍ि ऑफ‍िस सबके बीच रहते हुए भी खास कैसे बना जाए.  

प्रोएक्‍ट‍िव बनें

2/11
प्रोएक्‍ट‍िव बनें

प्रोएक्‍ट‍िव का मतलब उस काब‍िल‍ियत से जो आपको दूसरों से आगे सोचने की क्षमता देता है. ऐसी तभी होगा, जब आप अपने काम और अपनी टीम को पूरे द‍िल से अपनाएंगे. प्रोएक्‍ट‍िव कर्मचारी, उन समस्‍याओं का हल पहले ही न‍िकाल लेते हैं, जो कल आने वाली हैं. उनकी दूर दृष्‍ट‍ि उन्‍हें दूसरों से अलग बनाती है.  

काम के प्रत‍ि जवाबदेही

3/11
काम के प्रत‍ि जवाबदेही

अपने काम के प्रत‍ि आपकी जवाबदेही और अच्‍छा पर‍िणाम लाने के ल‍िए आपका डेड‍िकेशन, आपको दूसरों से अलग करता है. आपके टीममेट्स और आपके बॉस आप पर भरोसा कर सकते हैं. इसल‍िए आप टीम के ल‍िए एक वैल्‍युएबल मेम्‍बर बनेंगे.  

बढ़ि‍या कम्‍युन‍िकेशन पता हो

4/11
बढ़ि‍या कम्‍युन‍िकेशन पता हो

ऑफ‍िस में आपके बातचीत का तरीका ऐसा होना चाह‍िए, ज‍िससे क‍िसी को तकलीफ ना हो. अगर कोई व‍िवाद है तो उसे बैठकर अच्‍छी तरह बातचीत करके सुलझाएं. स‍िर्फ कहना जरूरी नहीं है, सुनना भी जरूरी है. अपनी बात को साफ भाषा में कहें. घुमा-फ‍िराकर बात करने की बजाय ऐसी बात करें जो समझ आए. अपने आइड‍ियाज जब भी शेयर करें, इस बात ध्‍यान रखें क‍ि दूसरों को आपकी बात समझ आ रही है और वो उसके महत्‍व को भी समझ रहे हैं.  

बदलाव को स्‍वीकार करें

5/11
बदलाव को स्‍वीकार करें

अगर ऑफ‍िस में आपके काम या ज‍िम्‍मेदारी में कोई बदलाव क‍िया गया है तो उसे स्‍वीकार करें और उसके अनुसार खुद को जल्‍दी से तैयार कर लें. बदलते समय के साथ बदलावों को जो लोग स्‍वीकार नहीं करते हैं, उन्‍हें परेशान‍ियों का सामना करना पड़ता है.  

सकारात्‍मक सोच रखें

6/11
सकारात्‍मक सोच रखें

ऑफ‍िस में अपनी सकारात्‍मक सोच बनाए रखें. इससे टीम का मोराल बेहतर होता है और एक सपोर्ट‍िव वातावरण बनता है, ज‍िसमें सभी एक दूसरे की मदद करते हैं. इससे टीम में खुशहाली और मोट‍िवेट करने वाला माहौल बनता है.  

परेशान‍ियों पर नहीं, उनके हल पर गौर करें

7/11
परेशान‍ियों पर नहीं, उनके हल पर गौर करें

ज्‍यादातर लोग परेशान‍ियों के दबाव में आ जाते हैं. लेक‍िन इसी बीच कोई उसका हल ढूंढ न‍िकालता है और वो पूरी टीम में हीरो बन जाता है. अगर आप अपने अंदर प्रॉबलम सॉल्‍व‍िंग नेचर या सोल्‍यूशन ओर‍िएंटेड माइंडसेट बना लेते हैं तो, यह खूबी आपको दूसरों से अलग पहचान देगी.  

काम में ट्रांसपरेंसी रखें

8/11
काम में ट्रांसपरेंसी रखें

ट्रांसपरेंसी और ईमानदारी के साथ काम करें. इससे आपकी क्रेडब‍िल‍िटी बढेगी और आप पर दूसरे ट्रस्‍ट करें. इसके साथ ऑफ‍िस में आपका सम्‍मान भी होगा.  

टीम वर्क

9/11
टीम वर्क

कलेक्‍ट‍िव गोल पाने के ल‍िए आपको अपने टीम के सभी लोगों को साथ लेकर चलना होगा. टीम वर्क करें. जब आप टीम को लेकर चलते हैं तो लोग आपकी इज्‍जत करते हैं और ऑफ‍िस में आपका वेटेज बढता है. 

ऑर्गेनाइजेशन स्‍क‍िल

10/11
ऑर्गेनाइजेशन स्‍क‍िल

हर ऑर्गेनाइजेशन चाहती है क‍ि आप उसके अनुसार काम करें और उसके ह‍ितों के ल‍िए काम करें. जो भी काम द‍िया जाए, उसे इफेक्‍ट‍िवली करें और प्राथम‍िकता के साथ करें. 

सीखना न छोड़ें

11/11
सीखना न छोड़ें

भले ही आप अपने काम में एक मुकाम पर पहुंच जाएं. लेक‍िन सीखना कभी न छोड़ें. नये स्‍क‍िल्‍स सीखें, खुद को नई चीजों के साथ एजुकेट करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़