Advertisement
trendingPhotos2359836
photoDetails1hindi

19 अगस्त से पहले घर ले आएं इनमें से कोई एक पौधा, होगा ऐसा चमत्कार बिन मेहनत ही होने लगेगी पैसों की बरसात

Sawan Auspicious Plant: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जिन्हें घर में लगाने से आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इन 5 पौधों में से किसी एक को भी घर लाने से व्यक्ति की किस्मत का तारा चमकता है. 

 

घर ले आएं ये शुभ

1/6
घर ले आएं ये शुभ

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस माह में की गई पूजा और कुछ उपाय व्यक्ति की किस्मत चमकाने का काम करते हैं. सावन माह में कुछ पौधे घर में लगाने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. और व्यक्ति का मन शांत होता है. आज हम ऐसे ही पांच पौधों के बारे में जानेंगे, जो सावन में घर लाए जा सकते हैं. इनमें से एक पौधा भी अगर घर में लगा लिया जाए तो जीवन की विपदाएं दूर हो सकती हैं. 

तुलसी

2/6
तुलसी

हिंदू शास्त्र में तुलसी के पौधे को बहुत ही पूजनीय और पवित्र माना गया है. सावन माह में मां लक्ष्मी की पूजा विशेष फलदायी मानी गई है. तुलसी को मां लक्ष्मी का अवतार माना जाता है. ऐसे में अगर आप सावन के महीने में तुलसी का पौधा घर में लगाते हैं, तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर में धन-धान्य की प्राप्ति होती है. नियमित रूप से तुलसी की पूजा व्यक्ति के जीवन में दुख-विपदाओं का नाश करता है.  

शमी का पौधा

3/6
शमी का पौधा

वास्तु शास्त्र में शमी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना गया है. मान्यता है कि शमी का पौधा भगवान शिव को बेहद प्रिय है. साथ ही शनि देव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. सावन में शमी का पौधा घर में लगाना शुभ माना गया है. मान्यता है कि इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है. घर में शमी का पौधा लगाने से कुंडली में मौजूद प्रतिकूल शनि की स्थिति अनुकूल हो जाती है. वास्तु दोष दूर करने के लिए और परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम सामंजस्य बनाए रखने के में भी  मदद करता है. 

बेलपत्र का पौधा

4/6
बेलपत्र का पौधा

भगवान शिव को बेलपत्र बेहद प्रिय है. ऐसे में सावन के महने में बेलपत्र का पौधा लगाने से घर में भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. कहते हैं कि बेलपत्र में मां पार्वती का वास होता है. ऐसे में अगर सावन के महीने में घर में बेलपत्र का पौधा लगा लिया जाए, तो भगवान शिव और पार्वती दोनों की कृपा प्राप्त होती है. इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.  इसे घर में लगाने से घर में बरकत आती है. 

आंवला

5/6
आंवला

ज्योतीष शास्त्र के अनुसार आंवला धार्मिक और औषधीय दृष्टिकोण से बहुत अच्छा माना गया है. इस पौधे को घर में लगाने से सुख-शांति आती है और भगवान विष्णु के साथ अन्य देवी-देवताओं की कृपा भी प्राप्त होती है. बता दें कि घर में आंवला लगाने से परिवार के सदस्यों की सेहत भ दुरुस्त रहती है. 

पीपल का पेड़

6/6
पीपल का पेड़

मान्यता है कि घर में पीपल का पेड़ लगाने से व्यक्ति को ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है. सावन के महीने में पीपल का लगाने से भगवान विष्णु की कृपा बरसती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. पीपल का पेड़ वातावरण को शुद्ध करने और ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में भी कारगर है. वहीं, अगर आपके पास पर्याप्त जगह है, तो इसे घर के बाहर भी लगा सकते हैं.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़