Advertisement
trendingPhotos2125696
photoDetails1hindi

Shani Dev: घर में रखीं ये चीजें शनि के प्रकोप को कर देती हैं बेअसर, आज ही खरीद कर लाने में है भलाई!

Saturday Remedies: शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को दुख-कष्ट से मुक्ति दिलाते हैं. शनिदेव को प्रसन्न  करन के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ बातों का जिक्र किया गया है. इन नियमों का पालन करके जीवन को सुखमय बनाया जा सकता है. 

 

शनि के प्रकोप से बचने के उपाय

1/7
शनि के प्रकोप से बचने के उपाय

सनातन धर्म में शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. शनिदेव को कर्म फलदाता और न्याय के देवता के नाम से भी जाना जाता है. व्यक्ति के कर्म के अनुसार ही शनिदेव उसे फल प्रदान करते हैं. अच्छे कर्म करने वालों को शुभ और बुरे कर्म करने वालों को अशुभ फल प्रदान करते हैं. जो लोग गरीबों और जरूरतमंद को परेशान करते हैं, उन्हें शनि देव घोर कष्ट प्रदान करते हैं. इसलिए शनि देव के शुभ फलों के लिए अच्छे कर्म करने की हिदायत दी जाती है.  जानें घर में किन चीजों को रखने से शनि के प्रकोप से बचा जा सकता है.

शनि यंत्र

2/7
शनि यंत्र

अगर आप शनि देव की कृपा पाना चाहते हैं तो शनि यंत्र को घर में रखने से लाभ होता है. घर में शनि यंत्र की स्थापना करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और जातकों को शनि दोष और शनि के कष्ट से मुक्ति मिलती है. घर में शनि यंत्र स्थापित करने के बाद रोजाना उसकी पूजा करनी चाहिए. इससे घर में सुख-सौभाग्य की बरसात होती है.  

शनि चालीसा

3/7
शनि चालीसा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी देवी-देवता को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए उनका चालीसा  पाठ करने से लाभ होता है.  वहीं, घर में पूजा-पाठ की पुस्तक रखने की सलाह भी दी जाती है. अगर आप शनि के प्रकोप से खुद को बचाना चाहते हैं, तो घर पर शनि चालीसा की पुस्तक रख सकते हैं.  घर में शनि चालीसा की पुस्तक जरूर रखें. शनिवार को सूर्यास्त के बाद पाठ करने से शनि की पीड़ा से छुटकारा मिलता है.  

नीलम रत्न

4/7
नीलम रत्न

रत्न शास्त्र के अनुसार शनि देव का सबसे प्रिय रत्न नीलम है. नीलम शनि के शुभ फलों के लिए धारण किया जाता है. साथ ही, इसे धारण करने से शनि के प्रकोप और अशुभ प्रभावों से भी बचा जा सकता है. लेकिन इसे धारण करने से पहले एक योग्य ज्योतिष की सलाह अवश्य ले लें. वहीं, अगर इस रत्न को घर में रखकर आप धूप-दीप दिखाते हैं, तो रत्न शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से शनि ग्रह को कुंडली में मजबूती मिलती है और शुभ प्रभाव दिखाता है. कहते हैं कि नीलम जिस व्यक्ति को सूट कर जाता है, उसे वे मालामाल बना देता है.  

हनुमान जी की प्रतिमा

5/7
हनुमान जी की प्रतिमा

पौराणिक कथाओं के अनुसार जिन घरों में हनुमान जी की प्रतिमा होती है, वहां कितना भी शनि दोष क्यों न हो, एक पल में समाप्त हो जाता है. मान्यता है कि शनि देव ने हनुमान जी को वचन दिया था, कि वे उनके भक्तों को कभी कष्ट नहीं देंगे. साथ ही, हनुमान जी के भक्तों को हमेशा शुभ फल प्रदाम करूंगा. 

शिव प्रतिमा

6/7
शिव प्रतिमा

वहीं, धार्मिक मान्यता है के अनुसार शनि दे ने शिव जी को अपना गुरु माना था. ऐसे में जिन घरों में भोलेनाथ की पूजा होती है, वहां शनि देव अपने गुरु का आदर सत्कार देख प्रसन्न हो जाते हैं और उन्हें परेशान नहीं करते. साथ ही, जीवन के सारे कष्ट मिटा देते हैं.  

शमी का पेड़

7/7
शमी का पेड़

ऐसा माना जाता है कि शमी का पेड़ जिन घरों में होता है, वहां साक्षात शनिदेव का वास होता है. शमी के पेड़ की पूजा करने से खासतौर से शनिवार के दिन धूपृदीप जलाकर पूजा करने से शनि देव की अपार कृपा बरसती है. साथ ही, उन पर धन संपदा बनी रहती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)   

ट्रेन्डिंग फोटोज़