Advertisement
trendingPhotos2309213
photoDetails1hindi

Photos: वह देश, जहां लोग केले-आम की तरह करते हैं जहरीले 'सांपों की खेती', लेकिन क्यों?

Snake Farming Photos: आपने आजीविका के लिए दुनियाभर में कई तरह की फसलों की खेती के बारे में तो सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां जहरीले सांपों की खेती की जाती है. लेकिन सवाल है कि वे ऐसा क्यों करते हैं. 

भारत में खेतीबाड़ी का मतलब

1/9
भारत में खेतीबाड़ी का मतलब

भारत में खेतीबाड़ी के साथ पशुपालन करना कृषि में शामिल माना जाता है. इससे किसानों को जहां अतिरिक्त आय हो जाती है, वहीं दूध, गोबर और श्रम की आपूर्ति भी होती है. ऐसे लोगों के लिए ये जानवर घर के खास प्राणी की तरह हो जाते हैं.

 

किस देश में पाले जाते हैं सांप

2/9
किस देश में पाले जाते हैं सांप

दुनियाभर में लोग अपनी जरूरत और शौक के मुताबिक गधे, घोड़े, भैंस, गाय, बकरी, ऊंट, हाथी, कुत्ते, बिल्ली आदि पालते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक देश ऐसा ही है, जहां जहरीले सांपों की खेती की जाती है यानी कि उन्हें पाला जाता है.

 

चीन के गांव में होती है स्नेक फार्मिंग

3/9
चीन के गांव में होती है स्नेक फार्मिंग

यह देश और कोई नहीं बल्कि हमारा पड़ोसी मुल्क चीन है. वहां का एक गांव है जिसिकियाओ, जहां पर लोग बड़े पैमाने पर किंग कोबरा, वाइपर और रैटल स्नेक खतरनाक सांपों को पालते हैं और उनका प्रजनन करवाते हैं. एक अनुमान के मुताबिक इस गांव में हर साल तीस लाख से ज्यादा सांप पैदा होते हैं.

 

कैसे होता है सांपों का उत्पादन?

4/9
कैसे होता है सांपों का उत्पादन?

कहते हैं कि चीन में सांप पालने का खास तरीका ईजाद किया गया है. वहां पर जब सांप अंडे दे देते हैं तो उन्हें लकड़ी और शीशों के छोटे डिब्बों में रख दिया जाता है, जिससे दूसरे सांप उन्हें खा न जाएं. इसके बाद जब वे सांप थोड़ बड़े हो जाते हैं तो उन्हें प्रजाति के मुताबिक अलग-अलग बाड़े में छोड़ दिया जाता है.

 

पेड़ों पर लटके रहते हैं सांप

5/9
पेड़ों पर लटके रहते हैं सांप

इस गांव में विभिन्न बाड़े बनाए गए हैं, जहां पर छोटी ऊंचाई वाले पेड़ लगे होते हैं. इन पेड़ों पर फल- सब्जियों की तरह सैकड़ों सांप लटके रहते हैं. उन सांपों के भोजन के लिए वहां पर मेंढ़क, चूहे और दूसरे कीड़े भी वहां छोड़े जाते हैं, जिन्हें खाकर सांप मोटे- ताजे रह सकें. 

 

30 लाख सांपों की सालाना पैदावार

6/9
30 लाख सांपों की सालाना पैदावार

जानकारों के मुताबिक गांव में करीब 170 परिवार हैं, जो प्रत्येक वर्ष 30 लाख से ज्यादा सांपों की पैदावार करते हैं. बड़े होने पर इन सांपों को देश की एनिमल फूड मार्केट मार्केट में बेच दिया जाता है. जहां से आम लोग उन सांपों को खरीदकर पकाकर खा जाते हैं. 

 

सांप के जहर से दवा निर्माण

7/9
सांप के जहर से दवा निर्माण

चीन में हजारों साल से पारंपरिक चिकित्सा विधि प्रचलन में है. वहां पर सांप के जहर से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है. इसके लिए जहरीले सांपों को खरीदकर उनका विष निकाल लिया जाता है. फिर उस जहर को दवा बनाने में यूज किया जाता है.

 

हार्ट और कैंसर के इलाज की दवा

8/9
हार्ट और कैंसर के इलाज की दवा

चीनी लोगों की विभिन्न इलाजों के लिए अलग- अलग मान्यता है. कहते हैं कि दिल की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को सांप के जहर से बनी दवा दी जाती है, जिससे उसे हार्ट अटैक का खतरा हो जाता है. सांपों की त्वचा का इस्तेमाल कैंसर को दूर करने में किया जाता है. 

 

करोड़ों रुपये का है बिजनेस

9/9
करोड़ों रुपये का है बिजनेस

आप चीन में सांपों की खेती के धंधे पर अचंभा कर सकते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे चीन को हर साल करोड़ों रुपये का बिजनेस मिलता है. सांपों के जहर, मांस और दांतों के उत्पाद पड़ोस के जापान, वियतनाम, थाईलैंड, फिलीपींस आदि में भी सप्लाई किए जाते हैं, जिससे उसे भारी विदेशी मुद्रा मिलती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़