Advertisement
trendingPhotos2450509
photoDetails1hindi

फैक्ट्री की छत पर लगे गोल कटोरे के हैं कई फायदे, करता है कई सारे काम, जानें इसका यूज

What is Turbo Ventilator: आपने कभी न कभी फैक्ट्रियों की छत पर लगे हुए गोल कटोरे देखे होंगे. ये गोल कटोरे स्टील के होते हैं और फैक्ट्रियों की छत पर थोड़ी दूरी पर लगे होते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि ये क्या होते हैं? इनका नाम क्या होता है और ये क्यों लगाए जाते हैं. अगर आप ये सब जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है. आज हम आपको फैक्ट्रियों की छत पर लग स्टील के कटोरों के बारे में पूरी जानकारी देंगे. 

 

गोल कटोरों का नाम

1/5
गोल कटोरों का नाम

फैक्ट्रियों की छट पर लगे इन स्टील के कटोरों का नाम Turbo Ventilator है. यह एक बहुत ही फायदेमंद उपकरण होता है, जिसका इस्तेमाल गर्मी को बाहर निकालने के लिए किया जाता है. 

 

टर्बो वेंटिलेटर क्या होता है?

2/5
टर्बो वेंटिलेटर क्या होता है?

टर्बो वेंटिलेटर एक प्रकार का छत पंखा होता है जो गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है. यह आमतौर पर कारखानों, गोदामों, रेलवे स्टेशनों और अन्य बड़े परिसरों में देखा जाता है. 

 

Turbo Ventilator का काम

3/5
Turbo Ventilator का काम

टर्बो वेंटिलेटर धीमी गति से चलते हैं लेकिन गर्म हवा को बाहर निकालने में बहुत प्रभावी होते हैं. यह कारखानों और फैक्टरियों से गर्म हवा को बाहर निकालकर ठंडी हवा को अंदर लाने में मदद करते हैं. 

 

टर्बो वेंटिलेटर के उपयोग

4/5
टर्बो वेंटिलेटर के उपयोग

गोदामों और वेयरहाउस में नमी को कम करने के लिए टर्बो वेंटिलेटर कारगर साबित होता है. रेलवे स्टेशनों और अन्य बड़े परिसरों में हवा का संचार सुधारने के लिए यह उपयोगी होता है. 

 

Turbo Ventilator के फायदे

5/5
Turbo Ventilator के फायदे

टर्बो वेंटिलेटर गर्म हवा को बाहर निकालकर तापमान कम करता है. नमी को कम करके यह फफूंदी को रोकने में मदद करता है. हवा के संचार को सुधारकर यह प्रदूषण को भी कम करता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़