Advertisement
trendingPhotos2349409
photoDetails1hindi

बॉलीवुड की वो झकझोर कर रख देने वाली फिल्में, जिन पर लगा था बैन! OTT पर देख सकते हैं आप

10 Banned Indian Films You Can Watch on OTT: भारत में हर साल कई फिल्में बनती हैं. रोमांस, एक्शन, रोमांस, हॉरर, कॉमेडी, ड्रामा अलग-अलग जोनर पर ना जाने कितनी फिल्में बनती हैं, लेकिन इनमें से कई फिल्में किसी ना किसी वजह से थियेटर तक नहीं पहुंच पाती हैं, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म आने के बाद ऐसी शानदार फिल्मों की राहें अब आसान हो गई हैं. ओटीटी पर आप ऐसी कई शानदार और झकझोर कर रख देने वाली फिल्में देख सकते हैं, जिन्हें आप थियेटर नहीं मिल सका. 

अनफ्रीडम

1/10
अनफ्रीडम

विक्टर बनर्जी, आदिल हुसैन और प्रीति गुप्ता स्टारर 'अनफ्रीडम' को सीबीएफसी द्वारा कई वजहों से बैन कर दिया था. आतंकवाद के साथ-साथ फिल्म में एक समलैंगिक रिलेशनशिप को भी दिखाया गया है. फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है.

वाटर

2/10
वाटर

2007 में आई इस फिल्म में बनारस की एक विधवा के जीवन को दिखाया गया है, जिसे वाराणसी के एक आश्रम में भेज दिया जाता है और बिना किसी गलती के उसके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है. बाद में उसे प्यार भी मिलता है. फिल्म में जॉन अब्राहम और लीजा रे मुख्य भूमिकाओं में है. इस फिल्म को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं. 

 

फायर

3/10
फायर

1996 में समलैंगिकता के मुद्दे पर बनी दीपा मेहता की इस फिल्म को खूब तारीफ मिली थी. नंदिता दास और शबाना आजमी स्टारर इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने रिलीज की मंजूरी देने से इंकार कर दिया था. फिल्म में धर्म, समलैंगिता जैसे बेहद संवेदनशील मुद्दों को दिखाया गया है. हालांकि, यह फिल्म दुनिया भर में रिलीज हुई थी और इसे खूब तारीफ भी मिली थी. फिल्म को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं.

किस्सा कुर्सी का

4/10
किस्सा कुर्सी का

समलैंगिकता, सेक्स और धर्म पर आधारित फिल्में एकमात्र ऐसी फिल्में नहीं हैं, जिन पर सीएफबीसी द्वारा बैन लगाया गया है. 'किस्सा कुर्सी का' को इंदिरा गांधी और संजय गांधी के जीवन के साथ समानताएं चित्रित करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था. शबाना आजमी, उत्पल दत्त, रेहाना सुल्तान और मनोहर सिंह स्टारर इस फिल्म पर आपातकाल के दौरान तत्कालीन सत्तारूढ़ सरकार ने बैन कर दिया था. इस फिल्म को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं.

परजानिया

5/10
परजानिया

भारतीय इतिहास पर आधारित किसी भी फिल्म को अक्सर पहले विरोध का सामना करना ही पड़ता है. 'परजानिया' को भी इसी तरह के गुस्से का सामना करना पड़ा था. यह फिल्म एक लड़के की कहानी पर बेस्ड थी, जो गुजरात दंगों के दौरान खो जाता है. फिल्म को सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया था. फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, सारिका, परजान दस्तूर, पर्ल बरसीवाला, कोरिन नेमेक और राज जुत्शी हैं. इस फिल्म को आप डिज्नी+हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

 

लोएव

6/10
लोएव

'लोएव' को 2015 में रिलीज किया गया था, लेकिन केवल नेटफ्लिक्स पर. फिल्म निर्माताओं ने फिल्म को थियेटर में रिलीज करने की कोशिश की थी, लेकिन सफलता नहीं मिली. ध्रुव गणेश, शिव पंडित, सिद्धार्थ मेनन और ऋषभ जे. चड्ढा स्टारर यह फिल्म एक गे कपल के बीच जटिल रिश्ते को दिखाती है. फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है.

ब्लैक फ्राइडे

7/10
ब्लैक फ्राइडे

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित 'ब्लैक फ्राइडे' को भारतीय सिनेमा में रिलीज होने से बैन कर दिया गया था, लेकिन दुनियाभर में इस फिल्म को खूब पसंद किया गया था. पवन मल्होत्रा, के के मेनन, आदित्य श्रीवास्तव, किशोर कदम, जाकिर हुसैन और गजराज राव स्टारर यह फिल्म 1993 के 'बॉम्बे बम विस्फोट' और उसके बाद हुई जांच पर आधारित है. फिल्म को आप डिज्नी+हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

 

एंग्री इंडियन गोडेस

8/10
एंग्री इंडियन गोडेस

ऐसा कहा जाता है कि 'एंग्री इंडियन गोडेस' को कभी भी भारतीय सिनेमाघरों में बैन का सामना नहीं करना पड़ा, लेकिन निर्माता उनकी फिल्म पर लगाए गए खूब सारे सेंसर (16-18 कट और बदलाव) से परेशान थे.  उन्होंने फेसबुक पर फिल्म के कट्स के संकलन का एक वीडियो भी पोस्ट किया था. फिल्म में संध्या मृदुल, तनिष्ठा चटर्जी, सारा-जेन डायस, अनुष्का मनचंदा और आदिल हुसैन शामिल हैं. इस फिल्म में भारत सरकार के बारे में बात, पुरुषों को ऑब्जेक्टिफाई किया जाना और भारतीय देवी-देवताओं की तस्वीरें शामिल थीं, जिसकी वजह से इस पर सेंसर की खूब कैंची चली थी. इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

इंशाअल्लाह

9/10
इंशाअल्लाह

सेंसरशिप विवादों से घिरे 'इंशाअल्लाह, फुटबॉल' के मामले में इस डॉक्यूमेंट्री पर सीबीएफसी द्वारा बैन करने में उतनी बड़ी भूमिका नहीं निभाई,  जितनी इसकी रिलीज की तारीख ने निभाई. कहानी बशारत बाबा उर्फ ​​बाशा नाम के 18 वर्षीय कश्मीरी लड़के के जीवन को दर्शाती है, जिसे इंटरनेशनल फुटबॉल ट्रेनिंग का मौका नहीं दिया गया, क्योंकि उसके पिता भारतीय सेना में नौकर थे. इस फिल्म को यूट्यूब पर देखा जा सकता है.

 

पांच

10/10
पांच

अनुराग कश्यप की दिमाग हिला देने वाली इस फिल्म को रिलीज से पहले ही बैन कर दिया गया था. फिल्म की कहानी 4 दोस्तों और 10 मर्डर पर बेस्ड है. फिल्म की कहानी पुणे में एक कॉलेज में पढ़ने वाले चार दोस्तों ने पूरे शहर में दहशत मचा रखी थी, क्योंकिन उन्होंने 1, 2 नहीं बल्कि पूरे 10 कत्ल किए थे. फिल्म में में केके मेनन, आदित्य श्रीवास्तव, विजय मौर्या, जॉय फर्नांडिस, तेजस्विनी कोल्हापुरे जैसे सितारे थे. सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को हरी झंडी नहीं दी थी, लेकिन आप इस फिल्म को यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़