Advertisement
trendingPhotos1799511
photoDetails1hindi

बच्चों के ऊपर कूदते हैं शैतान! मां-बाप के डांटने पर भी नहीं सुनते, यहां कुछ ऐसी है परंपरा

Baby Jumping Festival: स्पैनिश स्थानीय लोगों में एल कोलाचो (El Colacho) के नाम से जाना जाने वाला यह त्योहार ईस्टर के 60 दिन बाद कॉर्पस क्रिस्ति (Corpus Christi) के पर्व के दौरान होता है. बेबी जंपिंग फेस्टिवल एक बपतिस्मा सेरेमनी है जिसमें पिछले वर्ष पैदा हुए बच्चों को पाप से मुक्त किया जाता है. यह धार्मिक प्रथा 1600 के दशक की शुरुआत से चली आ रही है.

 

कोलाचो पर चिल्लाते हैं दर्शक

1/5
कोलाचो पर चिल्लाते हैं दर्शक

आगामी वर्ष के लिए अपने दुर्भाग्य को दूर करने के लिए सड़कों पर खड़े दर्शक भी कोलाचो पर चिल्लाते और डांटते हैं. इसके बाद, बच्चों पर गुलाब की पंखुड़ियां छिड़की जाती हैं और उनके माता-पिता तुरंत उन्हें पुनः ले लेते हैं.

बच्चों को सड़क पर लिटाया जाता है गद्दों पर

2/5
बच्चों को सड़क पर लिटाया जाता है गद्दों पर

हृदय-विदारक प्रदर्शन में, एक साल पहले पैदा हुए बच्चों को सड़क पर गद्दों पर लिटाया जाता है, जबकि वेशभूषाधारी पुरुष उन पर छलांग लगाते हैं. एक प्रकार का बपतिस्मा, यह माना जाता है कि शैतान बच्चों के पापों को अवशोषित कर लेता है, और उन्हें बीमारी और दुर्भाग्य से सुरक्षा प्रदान करता है.

 

नकाबपोश में लोग

3/5
नकाबपोश में लोग

त्योहार के दौरान, लाल और पीले नकाबपोश पहनकर लोग "शैतान" की तरह सड़कों पर दौड़ते हैं और ग्रामीणों पर अपमान करते हैं और उन्हें छड़ी से जुड़ी घोड़े की पूंछ से मारते हैं.

 

1620 के दशक से एल कोलाचो का त्योहार

4/5
1620 के दशक से एल कोलाचो का त्योहार

एल कोलाचो का त्योहार 1620 के दशक का है और कॉर्पस क्रिस्टी के पर्व के बाद रविवार को मनाया जाता है. इसकी उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ इतिहासकारों का मानना है कि इसकी शुरुआत प्रजनन अनुष्ठान के रूप में हुई होगी.

 

स्पेन में है बेबी जंपिंग फेस्टिवल

5/5
स्पेन में है बेबी जंपिंग फेस्टिवल

साल में एक बार जून के मध्य में स्पेन के कैस्ट्रिलो डी मर्सिया गांव में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता हैं. यह प्रथा कैथोलिक और बपतिस्मा रीति-रिवाजों का मिश्रण है, जो बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतिनिधित्व करता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़