Advertisement
trendingPhotos2451660
photoDetails1hindi

रोज संतरे का जूस पीने से क्या होता है?

Benefits of daily orange juice: व‍िटाम‍िन सी से भरपूर संतरा और उसका जूस सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है, ये हम सभी जानते हैं. लेक‍िन अगर आप रोज संतरे का जूस पीना शुरू कर दें तो इसका सेहत पर क्‍या असर होगा, आइये जानते हैं. 

संतरे का जूस पीने से क्‍या होता है

1/6
संतरे का जूस पीने से क्‍या होता है

अगर आप रोजाना संतरे का जूस पीने लगे हैं तो आपकी सेहत पर कुछ द‍िनों के भीतर ही इसका असर द‍िखना शुरू हो जाएगा. आपकी त्‍वचा से लेकर आपके एम्‍युन‍िटी तक पर इसका असर होगा. एक महीने तक अगर आप रोजाना संतरे का जूस पीते हैं तो आपकी सेहत पर क्‍या असर होगा, आइये जानते हैं. 

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

2/6
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

रोजाना संतरे का जूस पीने से सबसे पहला असर आपकी प्रत‍िरोधक क्षमता पर होगा. अगर आप रोज एक ग्‍लास संतरे का जूस पीते हैं तो आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होगी और बदलते मौसम के दौरान होने वाली बीमार‍ियों जैसे क‍ि सर्दी, खांसी, फ्लू, बुखार आद‍ि से आप बचे रहेंगे. 

 

त्‍वचा होगी खूबसूरत

3/6
त्‍वचा होगी खूबसूरत

आप चाहे ज‍ितनी मर्जी कॉस्‍मेट‍िक्‍स अपने चेहरे पर लगा लें. आपको वो नेचुरल न‍िखार तब तक नहीं म‍िलेगा, जब तक आप अंदर से सेहतमंद नहीं होंगे. संतरे का जूस आपकी स्‍क‍िन को अंदर से चमकीला और खूबसूरत बनाता है. इसमें खूब सारा विटामिन सी होता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल से लड़ने का काम करते हैं और उनसे होने वाले नुकसान से बचाते हैं. फ्री रेडिकल न केवल आपकी त्वचा को डल बनाते हैं, बल्‍क‍ि झुर्रियों का कारण भी बन सकते हैं. रोजाना संतरे का जूस पीने से आपके चेहरे पर बुढापा का असर बहुत देर से द‍िखता है. स्‍क‍िन जवां और चमकदार बनता है. 

 

हड्डियां मजबूत होती हैं

4/6
हड्डियां मजबूत होती हैं

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी क‍ि संतरे का जूस हड्ड‍ियों की मजबूती भी सुन‍िश्‍च‍ित करता है. संतरे में कैल्शियम भी होता है. अगर आप रोज संतरे का जूस पीते हैं तो इससे आपकी हड्डियां स्ट्रांग बन जाएंगी. 

 

किडनी स्टोन

5/6
किडनी स्टोन

संतरे में साइट्रेट सांद्रता की उच्च मात्रा होती है, जो कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन के निर्माण को तोड़ने में मदद करता है और किडनी स्टोन होने से रोकता है.

 

Disclaimer

6/6
Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़