Advertisement
trendingPhotos2444391
photoDetails1hindi

जब कंगाल हो गए थे अमिताभ बच्चन, लगने वाली थी घर की बोली; इस फैसले ने कर दिया था बर्बाद; जानें अब कितनी है बिग बी की नेटवर्थ

Amitabh Bachchan Net Worth: हिंदी सिनेमा में 55 साल का शानदार सफर तह करने वाले अमिताभ बच्चन ने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव का सामना किया. एक समय ऐसा भी था जब उनके पास चौकीदार की सैलरी देने तक के पैसे नहीं थे और उनके घर की बोली लगने वाली थी. उस वक्त पूरा बॉलीवुड उनकी स्थिति पर हंस रहा था. एक गलत फैसले ने उन्हें कंगाल बना दिया, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. 'मुकद्दर का सिकंदर' बनते हुए, बिना किसी की मदद के उन्होंने फिर से अपने करियर को ऊंचाइयों तक पहुंचाया. आज वे भारत के सबसे अमीर सितारों में से एक हैं और नेट वर्थ अरबों में है. 

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन

1/5
 सदी के महानायक अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन इन दिनों अपने क्विज गेम रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के 16वें सीजन को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं. उनके शो में अब तक कई कंटेस्टेंट्स लाखों की राशि जीतकर अपने घर ले गए. अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री में 55 साल हो चुके हैं और इतने सालों में उन्होंने 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है, जिनमें से कुछ हिट रहीं तो कुछ सुपरहिट. लेकिन इस सफर के दौरान उनको कई बार असफलता का भी सामना करना पड़ा, लेकिन इससे वे कभी निराश नहीं हुए और न कभी हार मानी. 

गांधी परिवार से रहा करीबी संबंध

2/5
गांधी परिवार से रहा करीबी संबंध

इतना ही नहीं, बताया जाता है कि अमिताभ बच्चन के गांधी परिवार से काफी करीबी संबंध रहे हैं, लेकिन कभी उन्होंने इसका कोई फयदा नहीं उठाया और न ही कभी इसका दिखावा किया. अगर वो चाहते, तो अपने मुश्किल समय में इन कनेक्शंस का फायदा उठा सकते थे, लेकिन उन्होंने अपने आत्म-सम्मान को कभी खोने नहीं दिया. रजनीकांत ने तमिल फिल्म ‘वेट्टैयान’ के ऑडियो लॉन्च पर अमिताभ बच्चन के उस कठिन समय को याद किया. दोनों सितारे 33 साल बाद ‘वेट्टैयान’ में एक साथ नजर आएंगे. इससे पहले वो फिल्म ‘हम’ में साथ आए थे. 

एक फैसले ने कर दिया बिग बी को बर्बाद

3/5
एक फैसले ने कर दिया बिग बी को बर्बाद

फिल्म के ऑडिय लॉन्च पर अमिताभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे. इसी दौरान रजनीकांत ने साल 1990 में अमिताभ बच्चन की आर्थिक मुश्किलों को याद किया और इस दौरान वो काफी इमोशनल भी नजर आए. बिग बी की जिंदगी का ये बुरा दौर तब शुरू हुआ जब उन्होंने अपनी खुद की कंपनी खोलने का फैसला लिया. इस कंपनी का नाम ‘अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ था, लेकिन ये सफल नहीं हो पाई और जल्द ही दिवालिया हो गई. इससे बच्चन परिवार पर बहुत सारा कर्ज चढ़ गया था और वो पूरी तरह से बर्बाद हो गए थे. 

लगने वाली थी जुहू वाले घर की बोली

4/5
लगने वाली थी जुहू वाले घर की बोली

रजनीकांत ने आगे बात करते हुए बताया कि कंपनी के दिवालिया होने बाद बिग बी को बड़ा नुकसान तब हुआ जब उन्होंने फिल्में प्रोड्यूस करने का फैसला लिया था. हालांकि, उन्होंने अपनी मेहनत और क्षमता से उस मुश्किल समय से बाहर निकलने में सफलता पाई. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रजनीकांत ने बताया, 'वे अपने चौकीदार को भी सैलरी तक नहीं दे पा रहे थे. उनके जुहू वाले घर की बोली लगने वाली थी और उस वक्त पूरा बॉलीवुड उनके इस मुश्किल समय का मजाक उड़ा रहा था उन पर हंस रहा था'. 

अब अमिताभ बच्चन की नेटवर्थ उड़ा देगी होश

5/5
अब अमिताभ  बच्चन की नेटवर्थ उड़ा देगी होश

अमिताभ बच्चन हमेशा से अपनी कड़ी मेहनत और लगातार काम करने के लिए जाने जाते हैं. वो कभी हार नहीं मानते. फिर चाहे कुछ भी हो जाए. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत विज्ञापनों से की. इसके बाद उन्होंने 'कौन बनेगा करोड़पति' होस्ट करने का फैसला लिया जो उनके लिए एक शानदार फैसला साबित हुआ. रजनीकांत ने बताया, 'दुनिया सिर्फ आपके गिरने का इंतजार करती है'. उन्होंने तीन साल तक हर तरह के विज्ञापन किए, केबीसी से अच्छी कमाई की और जुहू में अपने लिए तीन घर खरीद लिए. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आज उनकी नेटवर्थ 1578 करोड़ रुपये (15 अरब से ज्यादा) है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़