Advertisement
trendingPhotos2398305
photoDetails1hindi

कोबरा खुद अपने जहर से क्यों नहीं मरता? इंसानों के लिए काल..और खुद के लिए वरदान

कोबरा का जहर इतना जहरीला होता है कि यह कई जीवों को कुछ ही मिनटों में मार सकता है. फिर भी, कोबरा खुद इस जहर से प्रभावित क्यों नहीं होता? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमें कोबरा के शरीर की कुछ खासियतों को समझना होगा.  

कोबरा के जहर का असर कैसे होता है?

1/7
कोबरा के जहर का असर कैसे होता है?

कोबरा का नाम सुनते ही दिल-दिमाग के डर पैदा हो जाता है. आखिर ऐसा क्यों ना हो, कोबरा का जहर इतना जहरीला होता है कि यह कई जीवों को कुछ ही मिनटों में मार सकता है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि कोबरा खुद अपने ही जहर से क्यों नहीं मर जाता? इसका जवाब कोबरा की शरीर रचना और जहर के प्रभाव में छिपा है. कोबरा का जहर खून में मिलकर तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है. लेकिन कोबरा के शरीर की शारीरिक संरचना ऐसी होती है कि जहर सीधे उसके महत्वपूर्ण अंगों तक नहीं पहुंच पाता.

कोबरा के जहर का असर उस पर नहीं होता

2/7
कोबरा के जहर का असर उस पर नहीं होता

असल में वैज्ञानिकों के मुताबिक इसका मुख्य कारण यह है कि कोबरा का जहर इंसान के नर्वस सिस्टम पर अटैक करता है. इसके बाद इसका जहर न्यूरोट्रांसमीटर को ब्लॉक कर देता है. जिससे इंसान के ऊपर खतरा पैदा हो जाता है. फिर इसका असर मांसपेशियों पर पड़ता है. जबकि कोबरा पर इसलिए नहीं पड़ता क्योंकि न्यूरोट्रांसमीटर का असर मांसपेशियों और रिसेप्टर पर नहीं होता है. इसके अलावा भी कई कारण हैं. 

कोबरा के जहर का वैज्ञानिक कारण

3/7
कोबरा के जहर का वैज्ञानिक कारण

इम्यूनिटी: कोबरा के शरीर में ऐसे खास तरह के प्रोटीन होते हैं जो इसके जहर के असर को कम कर देते हैं. ये प्रोटीन जहर के अणुओं को बाँध लेते हैं और उन्हें शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने से रोकते हैं.

जहर का असर कैसे होता है?

4/7
जहर का असर कैसे होता है?

शारीरिक संरचना: कोबरा के दांतों में जहर की थैली होती है. जब कोबरा किसी को काटता है, तो ये जहर दांतों के माध्यम से शिकार के शरीर में चला जाता है. लेकिन कोबरा के अपने दांतों में जहर की थैली के मुंह पर एक खास तरह की परत होती है जो जहर को उसके शरीर में जाने से रोकती है.

Cobra Ka Jahar

5/7
Cobra Ka Jahar

नर्वस सिस्टम: कोबरा का तंत्रिका तंत्र भी जहर के प्रति प्रतिरोधी होता है. जहर आमतौर पर तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करके काम करता है, लेकिन कोबरा के तंत्रिका तंत्र में कुछ ऐसे बदलाव होते हैं जो इसे जहर के असर से बचाते हैं.

कोबरा के शरीर में एंटीवेनम

6/7
कोबरा के शरीर में एंटीवेनम

एंटीवेनम: कोबरा के शरीर में एक तरह का एंटीवेनम होता है, जो उसके खुद के जहर के प्रभाव को कम करता है. यह एंटीवेनम जहर के उन अणुओं को बेअसर कर देता है जो उसके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कोबरा का जहर तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है

7/7
कोबरा का जहर तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है

जहर का निशाना: कोबरा का जहर खून में मिलकर तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है. लेकिन कोबरा के शरीर की शारीरिक संरचना ऐसी होती है कि जहर सीधे उसके महत्वपूर्ण अंगों तक नहीं पहुंच पाता.

ट्रेन्डिंग फोटोज़