Advertisement
trendingPhotos2432064
photoDetails1hindi

दुनिया का सबसे खतरनाक हाईवे, जहां जरा सी चूक का मतलब है सीधे मौत, धुरंधर ड्राइवरों के भी फूलने लगते हैं हाथ-पैर

 Most Dangerous Road: दोनों तरफ नजारे और बीच में फर्राटे से दौड़ती आपकी कार. शानदार हाईवे, एक्सप्रेस वे आपके सफर को और सुहाना बना देते हैं, लेकिन कई ऐसे रास्ते हैं, जहां पर कार चलाना 'खतरों के खिलाड़ी' बनने से कम नहीं है. ऐसी कई सड़कें, कई हाईवे है, जहां छोटी सी गलती का मतलब भी है सीधे मौत.

सबसे खतरनाक सड़क

1/6
सबसे खतरनाक सड़क

World Most Dangerous Highway: दोनों तरफ नजारे और बीच में फर्राटे से दौड़ती आपकी कार. शानदार हाईवे, एक्सप्रेस वे आपके सफर को और सुहाना बना देते हैं, लेकिन कई ऐसे रास्ते हैं, जहां पर कार चलाना 'खतरों के खिलाड़ी' बनने से कम नहीं है. ऐसी कई सड़कें, कई हाईवे है, जहां छोटी सी गलती का मतलब भी है सीधे मौत. ऐसा ही एक हाईवे है, जिसे डेथ रोड (Death Road) का नाम से मशहूर कर दिया गया है, इसकी गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक हाईवे ( Highway) के तौर पर होती है. 

दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता

2/6
 दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता

 

 हाईवे (D915) दुनिया का सबसे खतरनाक हाईवे है. जाना तो दूर, लोग इस रास्ते के नाम से डरते हैं. लोग हाईवे D915 पर जाने की हिम्मत तक नहीं जुटा पाते हैं. इस रास्ते को मौत का रास्ता तक कहा जाता है, यहां गाड़ी की स्टेरिंग , ब्रेक, गेयर के बैलेंस में थोड़ी सी भी गलती हुई तो सीधे खाई में आपकी गाड़ी पहुंच जाएगी. बता दें कि दुनिया का सबसे खतरनाक हाईवे दक्षिण अमेरिकी देश बोलीविया में था, लेकिन अब ये अनचाहा तमगा  तुर्की (Turkey) के ट्राब्जोन इलाके में बने D915 हाईवे को मिल गया है. 

सबसे बदनाम सड़क

3/6
 सबसे बदनाम सड़क

 

D915 हाईवे से गुजरना सबके बस की बात नहीं है. एक्सपर्ट ड्राइवर भी इस रास्ते पर गाड़ी चलाने से कांपते हैं. इस रास्ते से गुजरने वालों की आत्म कांपती रहती है. लोगों की सांसे थम जाती है. ये रास्ता इतना खतरनाक है कि कुशल ड्राइवर भी इस सड़क पर गाड़ी चलाने से कांपने लगते हैं.  एक और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं, तो दूसरी ओर बिना रेलिंग के गहरी खाई, सोचकर देखिए कि इस रास्ते पर गाड़ी में बैठे लोगों की हालत क्या होती होगी. 

29 मोड़ वाला डेथ हाईवे

4/6
  29 मोड़ वाला डेथ हाईवे

 

Dangerousroads.org वेबसाइट के मुताबिक तुर्की के बेबर्ट डी915 रोड का निर्माण 1916 में हुआ था. 106 किमी लंबे इस हाईवे पर कुल 29 मोड़ हैं, जहां गाड़ी को घुमाना सबके बस की बात नहीं है. 6000 फीट की ऊंचाई पर सोगान्ली माउंटेन पहाड़ को काटकर बनाए गए इस हाईवे की दूसरी ओर बिना रेलिंग के ही पूरा रास्ता है. ये सड़क कितनी खतरनाक है, इसका अंदाजा आपको तस्वीरों को देखकर ही लग जाएगा.     

आज भी कच्ची सड़क

5/6
 आज भी कच्ची सड़क

 

हाईवे का इस्तेमाल अधिकांश तौर पर इसके आसपास के इलाके में रहने वाले लोग ही करते हैं.  इस हाईवे पर सड़क का अधिकांश हिस्सा अब भी कच्चा और उबर-खाबर ही है.  हाईवे पर खतरनाक मोड़, घुमावदार रास्ते, संकरी सड़क  लोगों और ड्राइवर तक में डर पैदा कर देती है. हालांकि एडवेंचर के शौकीन लोगों को इस रास्ते पर बहुत मजा आता है. बारिश के दिनों में ये रास्ता और भी खरतनाक हो जाता है.  

एक्सीडेंट में जान गंवा बैठे हैं लोग

6/6
 एक्सीडेंट में जान गंवा बैठे हैं लोग

 

इस हाईवे पर इतने संकरे टर्न, घुमाव मोड़ है कि यहां अक्सर एक्सीडेंट की खबरें आती रहती है. कोहरे और बारिश के समय ये और खतरनाक हो जाता है. लोगों को सलाह दी जाती है कि वो खराब मौसम में इस रास्ते पर न जाएं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़