Advertisement
trendingPhotos1837730
photoDetails1hindi

धूल के कण जितने साइज का ये कैमरा यहां पर होगा इस्तेमाल, खींचता है इतनी तगड़ी फोटो, देख के रह जाएंगे हैरान

World's Smallest Camera: दुनिया के सबसे छोटे कैमरे की बात होती है तो इसमें OmniVision OV6948 का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता है. ये कैमरा किसी धूल कण जितने साइज का है और इसे ठीक से देखने के लिए बी आपको मैग्नीफायर की जरूरत पड़ती है. यकीन मानिए अगर आपके हाथ में ये कैमरा रख दिया जाए तो जब तक आप गौर से नहीं देखेंगे तब तक इसे देख पाना सम्भव नहीं है. ये धुल कण जितना होता है और इसका इस्तेमाल विशेष काम के लिए किया जाता है. 

 

 

 

1/5

सेंसर निर्माता ओमनीविज़न ने ऐसा कैमरा बनाया है जो दुनिया में सबसे छोटा है. इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे छोटे व्यावसायिक कैमरे के रूप से दर्ज है.

2/5

 

इस कैमरे का नाम ओमनीविज़न OV6948 है. ये एक एक अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट 1/36-इंच बैकसाइड-इल्यूमिनेटेड सेंसर है जिसका माप केवल 0.575 मिमी x 0.575 मिमी है. विशेष रूप से मेडिकल लाइन में इसका इस्तेमाल किया जाएगा. इसमें 200 x 200 पिक्सल का रिज़ॉल्यूशन, 120 डिग्री का विजन एरिया, 30 एफपीएस फ्रेमरेट और 1.75 माइक्रोन पिक्सल जैसी खासियत मिलती है. 

3/5

 

यह ओम्निविज़न के OVM6948 कैमराक्यूबचिप के साथ हाथ से काम करता है, ये कॉम्पैक्ट डिजाइन की बदौलत मेडिकल इमेजिंग क्षमताओं का एक नया क्षेत्र खोलता है. ओमनीविजन की ओमनीबीएसआई तकनीक की बदौलत फॉर्म फैक्टर और कम रोशनी वाली खासियतें मिल जाती हैं. 

4/5

 

मेडिकल जगत में इस कैमरे का इस्तेमाल सम्भव है और ऑपरेशंस वगैरह को बेहतर बनाने और बीमारियों की जानकारी के लिए इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. 

 

5/5

दुनिया का सबसे छोटा कैमरा होने की वजह से इसे तैयार करना भी किसी चुनौती से कम नहीं था. इस छोटे से कैमरे की मदद से वाइड ऐंगल पर बेहतरीन इनसाइड बॉडी फोटोग्राफी की जा सकती है और बीमारियों का पता लगाया जा सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़