Advertisement
trendingPhotos2162433
photoDetails1hindi

मोदी सरकार की शानदार स्कीम, महिलाओं के खाते में आएंगे 5 लाख रुपये, बस चाहिए ये डॉक्युमेंट

Lakhpati Didi Yojana: केंद्र सरकार देश की महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई सरकारी स्कीम चला रही है. मोदी सरकार ने अपनी स्पीच में लखपति दीदी योजना का जिक्र कई बार किया है. 1 फरवरी को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने इस योजना की चर्चा की थी. इस योजना के तहत सरकार आपको 1 से 5 लाख तक का फायदा दे रही है. 

3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा फायदा

1/5
3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा फायदा

लखपति दीदी योजना में आपको बिना ब्याज के लोन मिल जाता है. फिलहाल इस योजना के तहत फायदा लेने वालों की संख्या 3 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य है. 

महिलाएं बनेंगी फाइनेंशियली मजबूत

2/5
महिलाएं बनेंगी फाइनेंशियली मजबूत

इस योजना में महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार के योग्य बनाया जाता है, जिससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके. इसके साथ ही वह अपने आप को उस स्किल के जरिए आर्थिक रूप से मजबूत बना सके. 

Scheme started in aug 2023

3/5
Scheme started in aug 2023

इस योजना की शुरुआत सरकार ने 15 अगस्त 2023 को की थी. इस योजना के तहत अबतक करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनकर कामयाबी हासिल कर चुकी हैं. 18 से 50 साल की महिला इस योजना में अप्लाई कर सकती है. 

Which documents you needed

4/5
Which documents you needed

इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, बैंक पासबुक और वैलिड मोबाइल नंबर की जरूरत होगी. 

Get manay benefits

5/5
Get manay benefits

लखपति दीदी योजना के जरिए बिजनेस शुरू करने के लिए ब्याज फ्री लोन मिलता है. इसके साथ ही कम खर्च में इंश्योरेंस की सुविधा भी मिल जाती है. महिलाओं की कमाई को बढ़ाने के लिए यह योजना शुरू की गई है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़